हर मतदान केन्द्र पर आयोजित की जाएगी चुनाव पाठशाला- पंकज राय

0
21

बिलासपुर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया से सम्बन्धित आज बचत भवन मेे वर्चुअल समिक्षा बैठक की। उन्होने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वीप गतिविधियों को बढावा देने के लिए बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा माह के पहले शनिवार को हर मतदान केन्द्र पर लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए चुनाव पाठशाला का आयोजन किया जाएगा।

उन्होने कहा कि महिने के तीसरे शनिवार को मतदाता साक्षरता क्लब के माध्यम से विभिन्न जिला के स्कूल और कॉलेज में छात्रों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताए जैसे चित्रकला, नारा लेखन, भाषण व क्युज आदि की प्रतियोगिताए की जाएगी। उन्होने कहा कि मतदाता सूचियों का पारदर्शी  व स्वच्छ बनाने के लिए विद्यामान मतदाता स्वैच्छिक रूप  से आधार कार्ड को  मतदाता सूची से जोड सकते है जो पूर्णतः गोपनीय रखा जाएगा। आहता तिथि 1 अक्तूबर 2022 के आधार पर 16 अगस्त से 11 सितम्बर 2022 तक  विशेष संक्षिप्त पुर्ननिरिक्षण चलेगा।  

उन्होने इस अवसर पर जिला में निर्मित किये जा रहे अमृत सरोवर की भी वर्चुअल समिक्षा बैठक की। उन्होने कहा कि जिला मे 83 अमृत सरोवर निर्मित किये जा रहे है जिस मंे से 15 अगस्त तक 18 अमृत सरोवर का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा और इन सभी पर वरिष्ठ नागरिकों और पूर्व सैनिकों के द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। उन्होने कहा कि अमृत आयुष वाटिका के अन्तर्गत सभी अमृत सरोवरों के आसपास पौधा रोपण किया जा रहा है जिसमें हर्वल पौधो को बढावा दिया जाएगा।

उन्होने इकेवाईसी की भी समिक्षा बैठक करते हुए लाभार्थियों से आग्रह किया कि वे अपना बैकं खाता, आधार नम्बर व मोवाईल नम्बर लिंक करवाना सुनिश्चित करे तभी उन्हें प्रधान मन्त्री सम्मान किसान निधि योजना की अगली किस्त मिल पाएगी।

बैठक में सहायक आयुक्त उपायुक्त गौरव चौधरी, जिला महाप्रबन्धक उद्योग शाक्षीसती, तहसीलदार (चुनाव) उषा चौहान, जिला राजस्व अधिकारी देवी सिंह इसके अतिरिक्त जिला के सभी उपमण्डलाधिकारी, तहसीलदार, बीडीओ सहित अनेक सम्बन्धित अधिकारी वर्चुअल माध्यम से जुडे रहे।  

Leave a Reply