Asian Rafting Competition: कुल्लू में 16 से 25 सितंबर तक होगी राफ्टिंग प्रतियोगिता

0
37

ब्यास की लहरों पर पहली बार एशियन राफ्टिंग चैंपियनशिप का आगाज 16 सितंबर को पर्यटन नगरी मनाली से होगा। समापन कुल्लू के अटल सदन में 25 सितंबर को किया जाएगा।

यह चैंपियनशिप विश्व राफ्टिंग और इंडियन राफ्टिंग फेडरेशन के संयुक्त तत्वावधान में होगी। इसमें 25 देशों की टीमें भाग लेंगी। 100 से अधिक प्रतिभागी इसमें हिस्सा लेंगे। उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने मंगलवार को प्रतियोगिता की तैयारियों को लेकर प्रशासनिक समिति के साथ बैठक की। उन्होंने बताया कि चैंपियनशिप की तैयारियों के लिए अलग-अलग समितियों का गठन किया है। इसमें आवास समिति, वित्तीय समिति, ड्रोन, फोटोग्राफी और परिवहन समिति शामिल हैं। उपायुक्त ने कहा राफ्टिंग का रूट निराला कॉटेज रायसन से बबेली नेचर पार्क के बीच रहेगा। यह क्षेत्र रिवर राफ्टिंग के लिये श्रेष्ठ माना जाता है।

उपायुक्त ने बताया कि पहली बार कुल्लू जिले में बड़ी प्रतियोगिता होने जा रही है। जिसकी तैयारियों में प्रशासन जुटा है। उन्होंने कहा इससे पर्यटन को और अधिक प्रोत्साहन मिलेगा। यहां का वातावरण राफ्टिंग जैसी साहसिक गतिविधियों के लिए अनुकूल है। इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े भारतीय राफ्टिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष सौकत सिकंदर ने प्रतियोगिता के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर जिला पर्यटन विकास अधिकारी सुनयना शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सागर चंद, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रशांत सरकैक, पर्वतारोहण संस्थान मनाली के संयुक्त निदेशक रमन घरसंगी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुशील चंद्र शर्मा मौजूद रहे।

Leave a Reply