हिमाचल में 35 नए स्कूलों ने किया संबद्धता के लिए आवेदन, 40 स्कूलों के आवेदन रद्द

0
52

धर्मशाला। Himachal Education Board, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने संबद्धता के लिए आए आवेदनों में चालीस स्कूलों के आवेदन रद कर दिए हैं। मानदंड पूरा न करने व कमियों के चलते इनके आवेदनों को रद कर दिया है।

इन चालीस आदेवनों में संबंद्धता के 13, कक्षा स्तरोन्नत का एक व नवीनीकरण संबंद्धता के 26 आवेदन थे, जिन पर शिक्षा बोर्ड ने कैंची चला दी है। बताया जा रहा है शिक्षा बोर्ड ने निरीक्षण के बाद खामियां पाए जाने पर यह निर्णय लिया है।

शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डाक्‍टर सुरेश कुमार सोनी ने बताया शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए नौवीं से 12वीं की नवीनीकरण संबद्धता कक्षा, सतरोन्नत, नई संबद्धता प्राप्त करन के लिए बोर्ड ने निजी स्कूलों से आवेदन मांगे थे। कुल 1174 स्कूलों ने आवेदन किए थे। जिनमें संबंद्धता के 48, कक्षा स्तरोन्नत के 35, नवीनीकरण संबंद्धता के लिए 50 आवेदन प्राप्त हुए थे। इनमें से 40 आवेदनों को कमियों व औपचारिकताएं पूरी न होने के कारण रद किया गया है।

35 नए निजी स्कूल जुड़े शिक्षा बोर्ड से

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्डज ने 35 नए स्कूलों को संबंद्धता प्रदान की है। संबंद्धता के लिए 48 स्कूलों ने आवेदन किया था, जिनमें से 35 को संबद्धता मिल गई है, जबकि 13 स्कूलों के आवेदन रद हुए हैं। वहीं कक्षा स्तरोन्नत के लिए 35 स्कूलों ने आवेदन किया था, एक आवेदन रद हुआ और 34 को संबद्धता मिल गई है। इसके अलावा नवीनीकरण संबद्धता के लिए 1041 स्कूलों ने आवेदन किया था, जिनमें से 26 रिजेक्ट हुए और 1015 स्कूलों को संबद्धता मिल गई है। इसी तरह से तीन से पांच वर्ष की संबद्धता के लिए प्राप्त 50 आवेदन सभी मंजूर किए गए हैं।

Leave a Reply