ज्वालामुखी में जंगल में लगी आग बुझाने पहुंचे युवा शक्ति जिंदाबाद के सदस्य


Rana Karan Singh


पिछले 3 दिनों से ज्वालामुखी विधानसभा के गांव बग्गी सुरानी से आग सिद्ध बाबा बालक नाथ पहाड़ी से होती हुई नीचे की ओर ग्राम पंचायत गुम्मर व पंचायत उम्मर काफी तेज गति से गांव की ओर बढ़ रही है। यह किसी व्यक्ति विशेष की लापरवाही की वजह से हर वर्ष पूरे इलाके में इसी प्रकार से आग लगती है। जिसका एकमात्र कारण लोगों का अपनी खेती से जुड़ा हुआ है। जोकि यहां के लोगों का कहना है कि जंगल में आग लोग अपनी खेती के लिए अक्सर लगाया करते हैं। ताकि दोबारा से वहां हरी घास निकल आए परंतु इसके कारण कई मासूम पंछी वह जानवरों की आग में झुलस कर मृत्यु हो जाती है और पर्यावरण का नाश होता है। राइट न्यूज़ के लाइव फुटेज के माध्यम द्वारा तथा लोगों की जागरूकता दिखी।

युवा शक्ति जिंदाबाद की पूरी टीम ने जंगल में जाकर आग बुझाने का जो प्रसन्न किया है वह बहुत ही सराहनीय है एवं सूत्रों से भी पता लगा है कि प्रशासन ने भी इसमें पूर्ण रूप से प्रयास किया। परंतु इस आग को बुझाना संभव नहीं हो सका। कारण है कि जंगल के मध्य वाहन नहीं पहुंचाया जा सकता तथा पानी की किल्लत के कारण पूरे जंगल में जिस तीव्रता से आग फैलती जा रही है और आग बुझाना असंभव साबित हुआ।

अब तो केवल प्राकृतिक तौर पर बारिश ही इस आग को शांत करने में अपना योगदान करेगी ताकि इस आग जल्द शांत हो। अन्य पंचायतों के भी कई सदस्य पिछले कई दिनों से है इसे बुझाने का प्रयास कर रहे हैं। परंतु आग की भीषण ता देख तो बस एकमात्र बरसात होना ही इसका समाधान है जो कि कारगर रहेगा। फारेस्ट डिपार्टमेंट की तरफ से भी पूर्ण योगदान और कोशिश की गई तथा साथ लगते गांव के लोगों ने भी इसमें अपना योगदान दिया।


Advertise with US: +1 (470) 977-6808 (WhatsApp Only)


Please Share this news:
error: Content is protected !!