Nota Impact: क्यों मंडी के लोगों ने जीत के मार्जिन से ज्यादा दबाया नोटा, क्या लोग कांग्रेस भाजपा से नाराज है

मंडी. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की मंडी लोकसभा सीट (Mandi Loksabha Seat) पर भाजपा जीत की हैट्रिक लगाने से चूक गई. यहां से कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह 7490 वोटों से विजयी हुई. कांग्रेस उम्मीदवार प्रतिभा सिंह को 3,69,565 मत पड़े, जबकि भाजपा (BJP) के ब्रिगेडियर सेवानिवृत खुशाल ठाकुर ने 362075 मत हासिल किए. अहम बात यह कि मंडी में उपचुनाव में 12661 लोगों ने नोटा (NOTA) का बटन दबाकर कहीं न कहीं भाजपा का गला घोंटने का काम किया है.

दरअसल, गाहे-बगाहे चर्चा है कि जो भाजपा (BJP) के कार्यकर्ता अपनी ही सरकार से रूष्ठ थे, वो मतदान करने तो गए, लेकिन उन्होंने वहां पर जाकर नोटा का बटन दबाया और भड़ास निकाल दी. इससे पहले, हुए चुनावों में कभी भी नोटा का इतना अधिक इस्तेमाल नहीं हुआ. 12661 नोटा वोटों में से करीब 10 हजार लोग ऐसे थे, जो भाजपा समर्थक थे, लेकिन नाराजगी के चलते वोट भाजपा को नहीं दिया.

कहां हुआ नोटा का सबसे अधिक इस्तेमाल

नोटा का सबसे ज्यादा इस्तेमाल नाचन, बल्ह और किन्नौर विधानसभा क्षेत्रों में हुआ, जबकि सबसे कम लाहुल स्पीति में हुआ. नाचन और बल्ह में भाजपा के कार्यकर्ता वैसे भी काफी ज्यादा असंतुष्ट नजर आ रहे थे और उन्होंने यहां मतदान के माध्यम से अपनी भड़ास निकाल दी है. नाचन से भाजपा के विधायक विनोद कुमार के खिलाफ लोगों में नाराजगी है. इसलिए यहां सबसे अधिक नोटा दबाया गया. गौर करने वाली बात यह है कि बीते विधानसभा चुनाव 2017 में विनोद कुमार ही सबसे ज्यादा 16000 हजार वोटों के अंतर से जीते थे, लेकिन अब उन्हीं के इलाके से कांग्रेस को लीड के साथ साथ नोटा भी सबसे ज्यादा दबाया गया.

बल्ह से इंद्र सिंह गांधी से भी लोग खुश नहीं हैं. अपने ही उनसे नाराज हैं.कुछ लोग सड़कों की बदहाली से भी तंग हैं. सुंदरनगर में भी हाईवे की हालत किसी से छुपी नहीं है. नाराजगी का आलम इससे भी समझा जा सकता है कि इन इलाकों में चुनाव प्रचार के लिए मंडी के धर्मपुर ‌विधानसभा से मंत्री महेंद्र सिंह ने अपने समर्थक बुलाने पड़े. उन्होंने यहां प्रचार किया. यानी स्थानी समर्थक नाराज थे.

कितने वोट नोटा के लिए गए

मंडी जिले में नाचन विधानसभा क्षेत्र में 1959, बल्ह में 164, किन्नौर में 1006, कुल्लू 993, मंडी सदर, 925, सुंदरनगर 885, जोगिंद्रनगर में 807, द्रंग 572, सरकाघाट 565, आनी 532, बंजार 513, मनाली 476, करसोग 463, रामपुर 412, चंबा के भरमौर 379, मंडी के सराज 372 और लाहुल स्पीति में 120 वोटरों ने नोटा पर मुहर लगाई. यानी मंडी में जीत के मार्जन से ज्यादा लोगों ने नोटा दबाया है.

error: Content is protected !!