रोजी रोटी बचाने के लिए जेसीबी के आगे लेते खोख धारक, पुलिस ने किया गिरफ्तार

हमीरपुर। एचआरटीसी बस स्टैंड के समीप 40 साल पुराने खोखों को लोक निर्माण विभाग ने भारी पुलिस बल की मौजूदगी में हटा दिया। शनिवार सुबह साढ़े सात बजे लाउडस्पीकर के माध्यम से सभी खोखाधारकों को दुकानें खाली करने की सूचना दी। इस दौरान खोखाधारकों और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के बीच खूब नोकझोंक हुई।

कुछ खोखाधारक जेसीबी मशीन के आगे लेट गए। मौके पर करीब 50 पुलिस जवान और त्वरित कार्रवाई बल (क्यूआरटी) भी मौजूद रहा। विरोध करने वाले खोखाधारकों को पुलिस गिरफ्तार कर थाने ले गई। हिरासत में लिए गए लोगों में सात वर्ष की बच्ची प्रिशा शर्मा, उसकी माता कुसुम शर्मा, 70 वर्षीय दादी सावित्री देवी, विनोद कुमार और मंजीत कुमार शामिल हैं।

इस कार्रवाई से पूर्व कुछ दुकानदार अपनी दुकानें बंद करके चले गए। इन दुकानों के ताले तोड़ लोक निर्माण विभाग ने सारा सामान ट्राले में लाद कर जब्त कर लिया। इससे कई दुकानदारों को आर्थिक हानि हुई है। मिठाई विक्रेताओं को भी मिठाई बाहर फेंकनी पड़ी। करवाचौथ से एक दिन पूर्व त्योहार के सीजन पर लोक निर्माण विभाग की इस कार्रवाई का खोखाधारकों के साथ ही समस्त व्यापार मंडल हमीरपुर ने भी विरोध किया। वहीं, लोक निर्माण विभाग का कहना है कि सभी खोखाधारकों को एक अक्तूबर को इस जगह को खाली करने के लिए 15 दिन का अल्टीमेटम सहित नोटिस दिया था।

बस स्टैंड के बाहर सड़क के किनारे कुल 58 खोखे थे। यह खोखाधारक पिछले 40 सालों से नगर परिषद को मासिक किराया दे रहे थे। इनमें से 46 खोखे कुछ माह पूर्व ही शॉपिंग कांप्लेक्स में शिफ्ट हो चुके हैं। जबकि 12 खोखाधारक शॉपिंग कांप्लेक्स के धरातल में पक्की दुकानों की मांग पर अड़े थे। यह मामला कई बार न्यायालय में भी पहुंचा। खोखाधारक विनोद कुमार, सुलोचना और मंजीत कुमार ने कहा कि अगर उनके खोखे अवैध थे तो 40 सालों से नगर परिषद किराया किस बात का लेती रही।

बिजली और पानी के कनेक्शन कैसे लगे थे। उन्होंने लोक निर्माण विभाग, भाजपा सरकार और प्रशासन पर तानाशाही का आरोप लगाते हुए मुर्दाबाद के नारे भी लगाए। उपायुक्त हमीरपुर की गाड़ी का घेराव भी किया गया। उधर, लोनिवि के अधिशासी अभियंता विवेक शर्मा ने कहा कि विभाग ने सभी खोखाधारकों को दुकानें खाली करने के लिए 15 दिन का समय दिया था। विभाग ने नियमों के अनुसार ही यह कार्रवाई की है।

Please Share this news:
error: Content is protected !!