Bypolls Himachal: प्रतिभा सिंह, जय राम ठाकुर समेत इन दिग्गजों ने किया मतदान, जाने किसने कहाँ डाला वोट

हिमाचल। हिमाचल प्रदेश में शनिवार को मंडी लोकसभा सीट सहित तीन विधानसभा क्षेत्रों जुब्बल-कोटखाई, अर्की व फतेहपुर में उपचुनाव के लिए सुबह आठ बजे से मतदान (Vote) शुरू हो गया है।

अभी तक मतदान सामान्य तरीके से चल रहा है। दोपहर दो बजे तक मंडी संसदीय सीट में 33.17 प्रतिशत मतदान हुआ। जिला कांगड़ा के फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में 39.32, अर्की में 39.24 और जुब्‍बल कोटखाई में सबसे अधिक 48.19 फीसद मतदान हुआ। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने पत्नी साधना ठाकुर, बेटी चंद्रिका ठाकुर व प्रियंका ठाकुर के साथ सराज की गृह पंचायत के भराड़ी स्कूल में बनाए गए पोलिंग बूथ पर मतदान किया। इस दौरान सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान बेहद जरूरी है। कोविड प्रोटोकाल की पालना करते हुए सभी लोगों को मतदान करना चाहिए।

प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने परिवार सहित मतदान किया। मंडी संसदीय सीट से बीजेपी प्रत्याशी ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर ने पत्नी भगवती ठाकुर और पुत्र दीपक ठाकुर के साथ नगवाईं में मतदान किया। कैबिनेट मंत्री डॉ. राम लाल मार्कंडेय ने उपचुनाव के लिए लाहुल में मतदान किया। अर्की विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी रतन सिंह पाल ने परिवार के साथ मतदान किया। पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कौल सिंह ठाकुर ने द्रंग में मतदान किया। कौल सिंह ठाकुर द्रंग विधानसभा क्षेत्र में पोलिंग बूथों का जायजा लेते भी दिखे।

रामपुर बुशहर। इसी तरह से मंडी (Mandi) संसदीय सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार प्रतिभा सिंह (Pratibha Singh) ने बेटे विक्रमादित्य सिंह के साथ मतदान किया। उन्‍होंने शनिवार सुबह 11 बजे पदम वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के बूथ नंबर 76 में मतदान किया। प्रतिभा सिंह ने मतदान से पहले शनि देव मंदिर में शीश नवाकर आशीर्वाद लिया। प्रतिभा सिंह ने मतदान करने के बाद कहा कि कांग्रेस ने इस बार बीजेपी की नाकामियों को उजागर करते हुए जनता को जागरूक किया है व इसी आधार पर वोट अपील की गई है। वहीं विक्रमादित्य सिंह (Vikramaditya Singh) ने कहा कि प्रदेश में बीजेपी के हाथ पांव पूरी तरह से फूल चुके हैं, क्योंकि चारों चुनावों में उनकी हार होना तय है। उन्होंने बताया प्रदेश में बीजेपी लोगों को महंगाई से राहत देने में पूरी तरह से नाकाम साबित हो रही है। 2022 के चुनावों में बीजेपी का सूपड़ा साफ होना तय है।

बता दें कि आज हिमाचल में चार जगह सीटों के लिए मतदान हो रहा है। जिसमें एक मंडी लोकसभा सीट और तीन विधानसभा क्षेत्रों जुब्बल-कोटखाई, अर्की व फतेहपुर में मतदान जारी है। मतदान सुबह आठ बजे से शुरू हो गया है। दो बजे तक मंडी संसदीय सीट में 33.17 प्रतिशत मतदान हुआ। जिला कांगड़ा के फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में 39.32, अर्की में 39.24 और जुब्‍बल कोटखाई में सबसे अधिक 48.19 फीसद मतदान हुआ।

रिकांगपिओ। देश के प्रथम मतदाता 104 वर्षीय श्याम सरन नेगी ने एक बार फिर स्‍वयं चल पोलिंग बूथ पर पहुंचकर मतदान किया। उन्‍होंने मंडी लोकसभा उपचुनाव में मत का प्रयोग किया। जिला प्रशासन किन्नौर ने श्याम सरन नेगी को बूथ नंबर 51 तक लाने की पूरी तैयारी की हुई थी। जिला सहायक निर्वाचन अधिकारी व एसडीएम कल्पा स्वाति डोगरा ने बताया कि श्याम सरन नेगी को उनके घर कल्पा से सरकारी वाहन से सम्मानपूर्वक दोपहर बाद बूथ नंबर 51 के आदर्श मतदान केंद्र दो पर लाए गए। यहां से वह खुद पैदल चल कर बूथ में गए और वोट डाला। इस दौरान डीसी अपूर्व देवगन सहित प्रशासन एवं स्थानीय लोग रेड कार्पेट बिछाकर, पारंपरिक किन्नौरी वेशभूषा में वाद्ययंत्रों की धुन के बीच किन्नौरी टोपी व मफलर पहनाकर श्याम सरन नेगी का स्वागत किया। बूथ पर डाक्टर व वालंटियर भी मौजूद रहे।

Please Share this news:
error: Content is protected !!