Treading News

Grey Crowned Prinia: हिमाचल के युवाओं ने खोजी दुर्लभ प्रजाति की ग्रे क्राउंड प्रेनिया चिड़िया

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के मजाथल वन्य प्राणी क्षेत्र में दुनिया भर में दुर्लभ प्रजाति का ग्रे क्राउंड प्रेनिया नामक पक्षी मिला है। इस पक्षी को चंबा जिले के दो युवाओं ने खोजा है।

हिमाचल प्रदेश के वन्य प्राणी विभाग के रिकॉर्ड में आज तक इस पक्षी का नाम दर्ज नहीं है। यह दुर्लभ प्रजाति का पक्षी उत्तराखंड में पाया जाता है। चंबा जिले के चुराह निवासी राकेश्वर कपूर और साहो निवासी वीरेंद्र सोलन में जीव विज्ञान पर पीएचडी कर रहे हैं। उन्हें वन मंडलाधिकारी शिमला कृष्ण कुमार ने वन्य प्राणी क्षेत्र मजाथल में जीव-जंतुओं के सर्वे का जिम्मा सौंपा था। इसके लिए उन्हें 45 दिन का समय दिया गया। इस दौरान उन्होंने 120 प्रजाति के पक्षियों को अपने कैमरे में कैद किया।

धर्मशाला के चमड़ी रोग विशेषज्ञ अभिनव चौधरी भी उनके साथ थे। अभिनव जीव-जंतुओं के प्रति लगाव रखते हैं और वन्य प्राणियों की फोटोग्राफी का भी शौक रखते हैं। इस दौरान उन्होंने दुर्लभ प्रजाति के पक्षी ग्रे क्राउंड प्रेनिया को ढूंढा। उन्होंने इसकी रिपोर्ट बनाकर वन्य प्राणी विभाग को दी। रिपोर्ट में उन्होंने इस पक्षी के लिए मौजूदा खतरे का भी उल्लेख किया। रिपोर्ट में बताया गया कि चीड़ की पत्तियों में आग लगने के कारण इस पक्षी के जलने का खतरा हो सकता है। इसके अलावा जंगल के साथ लगती सीमेंट फैक्ट्री से भी इस पक्षी को खतरा बताया।

Comments: