Treading News

वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी के रखी फल विद्यान केंद्र भवन के जीर्णोद्धार की नींव

KINNAUR NEWS: हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने आज यहां रिकांग पिओ में उद्यान विभाग के फल विद्यान केंद्र भवन के संवर्धन/जीर्णाद्धार कार्य की आधारशीला रखी।

सूरत नेगी ने कहा कि अतिरिक्त कमरों के निर्माण व पुराने भवन के संवर्धन के लिए 75 लाख रुपये की राशि का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि भवन के बन जाने से फल विद्यान केंद्र से लोगों को और अधिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किन्नौर जिला के समग्र विकास के प्रति दृढ़ संकल्प है तथा जिले में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए अनेक कार्यक्रम आरंभ किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि जिले में बागवानी के विकास व आधुनिकीकरण करने के लिए 50 करोड़ रुपये की परियोजना स्वीकृत की गई है। यह एक कलस्टर विकास कार्यक्रम केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा देश में स्वीकृत किए गए 12 कलस्टरों में से एक है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत 4 वर्षोें में जिला किन्नौर का 5000-10000 हैक्टेयर क्षेत्र लाए जाने का लक्ष्य रखा गया है। किन्नौर जिला के सभी बागवान प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होंगे। इस योजना के अंतर्गत 80 प्रतिशत अनुदान पर कार्य किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत बागवानों की समस्या का समाधान कर राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देना, आधुनिक व नवीन तकनीकों को बढ़ाकर सेब बागवानी को अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार करना, बागवानों को आवश्यकता अनुसार जानकारी व प्रशिक्षण प्रदान कर कलस्टर ब्रांड विकसित करना है। इस अवसर पर फल विद्यान केंद्र रिकांग पिओ के प्रमुख जगत नेगी व अन्य उपस्थित थे।