एचपीयू और एसपीयू में एमएससी के तीन कोर्सों की काउंसलिंग की डेट एक ही दिन, छात्र असमंजस में

0
103

RIGHT NEWS INDIA: एचपीयू और एसपीयू में एमएससी के तीन कोर्सों की काउंसलिंग की तिथि क्लैश हो रही हैं। इससे विज्ञान संकाय के तीन कोर्स के लिए विद्यार्थियों की परेशानी बढ़ सकती है। वह एक ही दिन में शिमला और मंडी में एक साथ काउंसलिंग में अपीयर नहीं हो पाएंगे।

सरदार पटेल विश्वविद्यालय के जारी किए पीजी कोर्स के काउंसलिंग शेड्यूल में दो अगस्त को एमएससी बॉटनी, जूलॉजी और एनवायरमेंट साइंस की तिथि निर्धारित की गई है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय भी दो अगस्त को ही इन तीनों कोर्स के लिए काउंसलिंग करवाने जा रहा है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की ओर से सत्र 2022-23 की प्रवेश परीक्षा के आधार पर ही दोनों विश्वविद्यालयों में काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी की जानी है।

तीनों कोर्स की काउंसलिंग की तिथि क्लैश होने से इसमें शामिल होने वाले विद्यार्थी भी परेशान होंगे। जिन विद्यार्थियों ने पहले से मन बना लिया है कि वे शिमला और मंडी में ही इन कोर्स में प्रवेश लेंगे, उनके लिए समस्या उतनी गंभीर नहीं है। मगर ऐसे विद्यार्थी जो प्रवेश परीक्षा के प्राप्तांक आधार पर एचपीयू में ही प्रवेश चाहते है, उनके लिए समस्या होगी। दोनों विश्वविद्यालयों के बीच शुरूआती दौर में ही तालमेल की कमी सामने आई है।

पीजी कोर्स के लिए तय किए गए काउंसलिंग शेड्यूल में कोई बदलाव संभव नहीं है। इसकी सूचना सरदार पटेल विश्वविद्यालय को भेज दी गई है। उन्होंने कहा कि यूजी अंतिम वर्ष के परिणामों और बीटेक अंतिम वर्ष के नतीजों, प्रवेश को तय समय सीमा के भीतर पूरा करने को ध्यान में रखकर ही शेड्यूल तय किया गया है। रिजनल सेंटर में भी एचपीयू की काउंसलिंग के बाद ही संस्थान स्तर पर काउंसलिंग करवाई जाती है। 

समाचार पर आपकी राय: