24.1 C
Delhi
Saturday, February 4, 2023
HomeHimachal NewsSirmaur Newsआदि बद्री बांध परियोजना से प्रभावित 21 भूस्वामियों को बांटी 3 करोड़...

आदि बद्री बांध परियोजना से प्रभावित 21 भूस्वामियों को बांटी 3 करोड़ की मुआवजा राशि 

- Advertisement -

नाहन। जिला सिरमौर की तहसील नाहन की मात्तर पंचायत में सड़कों और पेयजल सुविधा पर 34 करोड़ रुपए खर्च होंगे जिसके लिए प्रदेश सरकार से राशि प्राप्त हो चुकी है। 

यह जानकारी विधायक नाहन डाॅ राजीव बिंदल ने आज यहां आदि बद्री बांध परियोजना से प्रभावित 21 भूस्वामियों को मुआवजा राशि बांटने के लिए आयोजित कार्यक्रम के दौरान दी। प्रभावित भूस्वामियों को 22 लाख रुपए प्रति बिघा के हिसाब से लगभग 3 करोड़ रुपए की मुआवजा राशि वितरित की गई।

उन्होंने बताया कि मात्तर पंचायत का अतयंत पिछडा क्षेत्र मातर भेडों के नाम से जाना जाता है जहां आदि बद्री बांध बनाकर सरस्वति नदि के प्रवाह को पुर्नजिवित करने का प्रयास राष्ट्रीय स्तर से चला हुआ है। इस कडी में लगभग 260 करोड़ रुपए की लागत से बांध का निर्माण किया जाएगा जिसके लिए धन राशि हरियाणा सरकार द्वारा वहन की जा रही है और हिमाचल प्रदेश का विद्युत विभाग इसका निर्माण करेगा। 

डाॅ बिंदल ने कहा कि बांध बनने से क्षेत्र में पर्यटकों का आवागमन होगा, कृषि भूमि उपजाउ होगी और रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे। उन्होंने बताया कि बांध बनने के बाद यहां मछली पालन का कार्य भी होगा जिसके लिए सरकार ने अलग से प्रावधान किया हुआ है। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार की प्राथमिकता है की इस बांध परियोजना से किसी का भी नुकसान न हो। उन्होंने कहा कि जिन लोगों की भूमि इस बांध के लिए अधिग्रहित की गई है उनको सरकार द्वारा सबसे पहले मुआवजा राशि वितरित करने का कार्य किया गया है। उन्होंने आशा है की मुआवजा राशि प्राप्त करने वाले व्यक्ति इस राशि का सदुपयोग मकान बनाने या उपजाऊ भूमि खरीदने के लिए करेंगे जो उनकी समृद्धि के द्वार खोलेगी।

मुआवजा राशि प्राप्त करने वाले 21 सदस्यों में शामिल हैं मात्तर पंचायत से दीप सिंह, लाल सिंह, यशपाल सिंह, ओमी देवी, छोटो देवी, चेत राम, धनवीर, बाबु राम, संजु राम, गुर देवी, कुरमाला, काका राम, कांशी राम, रूप सिंह, गुरनाम सिंह, तेजपाल, बिल्लो, कुसुम देवी, प्रोमिला देवी, निर्मला देवी और काकी।

इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष विनय गुप्ता, अतिरिक्त उपायुक्त मनेश कुमार यादव, जिला राजस्व अधिकारी नारायण चौहान सहित कई गणमान्य व्यक्ति तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

- Advertisement -

समाचार पर आपकी राय:

Related News
- Advertisment -

Most Popular

16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe

Special Stories

वर्ल्ड कैंसर डे 2023: जानें कैसे होता है किडनी कैंसर, इन...

0
किडनी के कैंसर (Kidney Cancer) के प्रारंभिक लक्षणों व संकेतों को पहचानना इलाज की सफलता के लिए बहुत जरूरी है। कई बार किडनी के कैंसर...

World Cancer Day 2023: जानें कैसे होता है माउथ कैंसर और...

0
World Cancer Day 2023: डब्ल्यूएचओ के मुताबिक 2020 में एक करोड़ लोगों की मौत कैंसर के कारण हुई है. हर 6 में से एक मौत...

Apple ने भारतीय बाजार में बनाया नया रिकॉर्ड, 2022 की चौथी...

0
दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी ऐपल भारत में बिक्री लगातार को लेकर नया रिकॉर्ड कायम कर रही है। कंपनी बिक्री दोहरे अंकों में बढ़...