आज से इंटर स्टेट रूटों पर दौड़ेगी 317 बसें, परिवहन निगम ने तैयारियां की पूर्ण

Himachal News: हिमाचल पथ परिवहन निगम गुरुवार को प्रदेश से इंटर स्टेट रूटों पर बसों का संचालन शुरू कर देगा। एचआरटीसी द्वारा शुरूआत में 317 रूटों पर बसों का संचालन किया जा रहा है। निगम द्वारा पहले चरण में 15 वोल्वो, चार डीलक्स व 298 साधारण बसों का संचालन किया जा रहा है। करीब दो माह के बाद निगम प्रबधन द्वारा इंटर स्टेट रूटों पर बस सेवा शुरू की जा रही है। ऐसे में प्रदेश से बाहरी राज्यों जाने वाले और बाहरी राज्यों से हिमाचल आने वाले लोगों को बसों में सस्ती सुविधा मिलेगी।

एचआरटीसी द्वारा दिल्ली के लिए 12 वोल्वो, दो डीलक्स, एक वोल्वो चंडीगढ़, हरिद्वार को एक और पंजाब के रूट पर एक बस चलाई जा रही है।

इसी तरह दिल्ली के लिए 38 साधारण, चंडीगढ़ के लिए 63, हरिद्वार के लिए 24 और पंजाब सहित अन्य इंटर स्टेट रूटों पर 173 बसें चलाई जा रही है। निगम प्रबधन द्वारा बाहरी राज्य के लिए पहली बस सुबह 4:20 बजे जाहू-कोट चंडीगढ़ रूट पर भेजी जाएगी। राज्य के दिन के समय और नाइट रूटों पर भी बसों का संचालन किया जाएगा। निगम प्रबंधन द्वारा प्रदेश से इंटर स्टेट बसें 50 प्रतिशत ऑक्यूपेंसी के साथ चलाई जाएंगी। निगम प्रबधन ने बसों के संचालन के लिए तैयारियां पूरी कर दी हैं। बसों को सेनेटाइज कर दिया गया है। वहीं, परिवहन निगम की ओर से इंटरस्टेट रूटों पर चलने वाले चालकों व परिचालकों को एसओपी का पूरा पालन करने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

कहां से कितनी बसें चलेंगी

बिलासपुर से 10, देहरा से 12, हमीरपुर से 12, ऊना से 24, नालागढ़ से 38, कुल्लू से छह, केलांग से तीन, सुंदरनगर से पांच, मनाली से चार, सरकाघाट से सात, धर्मशाला से 20, चंबा से 11, पालमपुर से 13, बैजनाथ से सात, नगरोटा बगवां से 12, रोहडू से नौ, रामपुर से नौ, शिमला ग्रामीण से चार, तारादेवी से 16, नाहन से 19, रिकांगपिओं से 7, करसोग से दो, परमाणू से छह, सोलन से 20, शिमला लोकल से दो बसों का संचालन किया जा रहा है।

कुछ इस तरह होगा गाडिय़ोंं का संचालन

प्रदेश से दिल्ली के लिए 52, चंडीगढ़ के लिए 66, हरिद्वार के लिए 25, पठानकोट के लिए 34, अमृतसर को 12, लुधियाना को नौ, होशियार पुर को 20, देहरादून को आठ, कालका को पांच, अंबाला को 15, जम्मू को पांच, कटड़ा को दो और यमुनागर के लिए तीन बसों का संचालन किया जाएगा।

error: Content is protected !!