ट्रक चालक फर्जी आरसी के साथ सेब सीजन के लिए पहुंचे शिमला, पुलिस तीन को पकड़ा

0
55

शिमला। बाहरी राज्यों से सेब ढुलाई के लिए पहुंच रहे एक के बाद एक ट्रकों की रजिस्ट्रेशन फर्जी निकल रही है। पुलिस ने अभी तक तीन ट्रकों को फर्जी रजिस्ट्रेशन के आधार पर पकड़ लिया है।

तीनों ही ट्रकों को पुलिस ने बाउंड कर उनके दस्तावेजों को कब्जे में ले लिया है। पुलिस ने इन ट्रकों में लोड सेब की पेटियों को दूसरी गाड़ी में शिफ्ट कर मंडियों को भेज दिया है। तीनों ही ट्रक ठियोग के बलग में बने कंट्रोल रूम में चैकिंग के दौरान पकड़े गए हैं। पुलिस अब इसकी जांच कर रही है कि यह ट्रक चोरी के हैं या फिर इंश्योरेंस बचाने के चक्कर में इसके दस्तावेज बदले गए थे। प्रारंभिक जांच में ऐसा भी सामने आ रहा है कि ट्रांसपोर्टरों के पास कई गाड़ियां है। वह इंश्योरेंस बचाने के लिए बीच में कुछ ट्रकों के कागजों में हेरफेर कर देते हैं।

केस-1

23 जुलाई को पुलिस ने ट्रक नंबर आरजे 19 जीजे- 2880 के दस्तावेजों को चैक किया गया। ट्रक के चेसिस नंबर एमबी 1A3जीडीडी 2एनएएलएम 0665 और इंजन नंबर एनएलएचजेड 405038 ये थे। इसके बाद पुलिस ने जब ट्रक की आरसी चैक की तो ट्रक की बॉडी यानी चेसिस नंबर एमबी 1ए 3 जीडीडीओएनएकेएम 2282 और इंजन नंबर एनकेएचजेड 408968 इससे अलग पाया गया। ट्रक में मंगा राम पुत्र चन्ना राम निवासी गांव व डाकघर बिंजवड़िया तहसील ओसिया पीएस मथानिया जिला जोधपुर राजस्थान और एक अन्य व्यक्ति दौला राम पुत्र पाबू राम निवासी बिंजवाड़िया पीओ बिंजवाड़िया तहसील ओसिया जिला जोधपुर सवार थे, इनको मौके पर ही गिरफ्तार किया था। हालांकि इन्हें अब बेल मिल गई है। पुलिस ने आईपीसी की धारा 420, 473, 34 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की है।

केस-2

पुलिस ने 26 जुलाई को ट्रक एचआर 45 सी-1105 के दस्तावेज मांगे गए। गाड़ी की चैकिंग के दौरान चैसी नंबर एमबी 1 ए-2 जीसीडी 1 केआरजीबी 8004 और इंजन नंबर केजीएचजेड-107962 पाया गया। जबकि इसकी आरसी चैक की तो ट्रक की चैसी नंबर एमबी 1ए 2जीसीडी 1 केआरएफसीओ-0283 और इंजन नंबर केएफएचजेड 108243 पाया गया। दस्तावेज फर्जी होने पर पुलिस ने गाड़ी को कब्जे में लेकर दो लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें ट्रक चालक चांद सहदेवा पुत्र केवल कृष्ण निवासी कृष्णपुरा (गुरुद्वारा वाली गली) जिला पानीपत व मंजीत पुत्र तेलू निवासी गांव बेहनी महाराजपुरा तहसील मेहम जिला रोहतक हरियाणा को गिरफ्तार किया है।

तीन ट्रक पकड़े

डीएसपी सिटी मंगतराम का कहना है पुलिस ने अभी तक तीन ट्रकों को पकड़ा है। इनकी रजिस्ट्रेशन फर्जी निकली है। पुलिस ने तीनों ही ट्रकों के मालिकों को पूछताछ के लिए तलब किया है। एक ट्रक के मालिक का कहना है कि उसके दस्तावेज सही है। पुलिस इसकी वेरिफिकेशन भी कर रही है। मामले की जांच अभी चल रही है।

Leave a Reply