Cabinet Decision: हिमाचल में खुलेंगे तीन नए डिग्री कॉलेज और बदले जाएंगे तीन स्कूलों के नाम

0
84

हिमाचल प्रदेश सरकार ने शाहपुर, नालागढ़ और नादौन विधानसभा क्षेत्र में तीन नए डिग्री कॉलेज खोलने का फैसला लिया है। बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कांगड़ा के शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के रिड़कमार, नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र के बरुणा तथा नादौन विधानसभा क्षेत्र के गलोड़ में नए डिग्री कॉलेज खोलने को मंजूरी दी।

इन कॉलेजों के लिए विभिन्न श्रेणियों के 16 पद सृजित कर भरने को भी स्वीकृति दी। बनीखेत कॉलेज में विभिन्न श्रेणियों के 12 पद भरने को स्वीकृति दी गई। शहीदों के सम्मान में स्कूलों के नाम बदलने का निर्णय लिया गया। सरमौर जिले में शहीद कमल कांत मेमोरियल राजकीय उच्च पाठशाला कोटरी ब्यास, शहीद रविंद्र सिंह चौहान राजकीय उच्च पाठशाला सुनोग, शहीद सोहन सिंह मेमोरियल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मानपुर देवरा और शहीद राजेंद्र सिंह मेमोरियल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बानौर करने पर सहमति बनी।

कुल्लू के कियाणी, चिंतपूर्णी के कुठेड़ा बेला और कैंट में खुलेंगे प्राइमरी स्कूल
मंत्रिमंडल ने शैक्षणिक खंड कुल्लू एक के तहत कियाणी, चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र के गांव कुठेड़ा बेला और गांव कैंट में नए प्राथमिक विद्यालय खोलने को स्वीकृति दी गई। कसौली विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों चेवा, कांडा, गइघाट और कक्कड़हट्टी में वाणिज्य कक्षाएं और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों प्राथा, भोजनगर और कोटबेजा में विज्ञान की कक्षाएं शुरू करने का फैसला लिया गया। इन शिक्षण संस्थानों के लिए विभिन्न श्रेणियों के 16 पद सृजित करने को स्वीकृति दी गई।



घरोह स्कूल में वाणिज्य, रजोल में शुरू होंगी विज्ञान की कक्षाएं
शाहपुर विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घरोह में वाणिज्य कक्षाएं, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बोह एवं राजोल में विज्ञान (नॉन मेडिकल) की कक्षाएं शुरू करने तथा आवश्यक पद सृजित कर भरने को स्वीकृति दी। चंबा जिले के राजकीय उच्च विद्यालय सरार, पुखरी, कदेड़, रान, भराड़ा और कांडला, मंडी जिले के राजकीय उच्च विद्यालय मंजखेतर, कांगड़ा जिले के राजकीय उच्च विद्यालय गगवाल और हमीरपुर में राजकीय उच्च विद्यालय पनसाई को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत करने का फैसला लिया। चंबा जिले में राजकीय माध्यमिक विद्यालय झौरा, प्रियुंगल, करोरी, मंगली, अनियुंडा, सारंगेर, औला और बिहाली को राजकीय उच्च विद्यालय, कांगड़ा के राजकीय माध्यमिक विद्यालय राजा खास, मंडी जिला के राजकीय माध्यमिक विद्यालय पंजोल, को राजकीय उच्च विद्यालयों में स्तरोन्नत करने एवं इन संस्थानों में आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।

समाचार पर आपकी राय: