By Election Himachal: मंडी में 10 बजे तक हुआ सात फीसदी मतदान, जाने कहाँ से कौन है मैदान में

हिमाचल प्रदेश की मंडी संसदीय सीट के अलावा जुब्बल-कोटखाई, अर्की और फतेहपुर विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव के लिए शनिवार को सुबह आठ बजे से मतदान हो रहा है। मंडी संसदीय क्षेत्र में सुबह 10 बजे तक सात फीसदी मतदान हुआ है।

बुजुर्ग, युवा, महिलाएं मतदान को लेकर काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं। कुल्लू में भी वोटर सुबह से लाइनों में लगे हैं। 2484 मतदान केंद्रों पर 15 लाख से ज्यादा मतदाता वोट डालेंगे।

इनमें 18 से 19 साल की उम्र के 38 हजार से ज्यादा मतदाता पहली बार मतदान करेंगे। आयोग ने पहली बार 80 साल से ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग और कोविड पॉजिटिव मरीजों के लिए मोबाइल मतदान केंद्र की भी व्यवस्था की है, जिनमें करीब 12 हजार मतदाता घर बैठे मतदान कर चुके हैं। देश के प्रथम मतदाता एवं चुनाव आयोग के ब्रांड एंबेसडर 104 वर्षीय श्याम सरण नेगी खुद कल्पा बूथ पर जाकर वोट डालेंगे।

चारों सीटों पर कुल 18 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। 2 नवंबर को मतों की गणना होगी जिसके लिए पहले ही तैयारियां की जा चुकी हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी पालरासू ने बताया कि लोकतंत्र के इस पर्व को मनाने के लिए 15256 फीट की ऊंचाई पर लाहौल-स्पीति के टशीगंग में स्थापित दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र से लेकर कुल्लू जिले के सुदूरवर्ती शाक्टी तक में मतदाताओं को नजदीक में मतदान की सुविधा मुहैया कराने का प्रयास किया गया है।

24000 से ज्यादा मतदान व सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है, जिनमें केंद्रीय सुरक्षा बल भी शामिल हैं। इसके अलावा 50 फीसदी केंद्रों की वेब कास्टिंग की जाएगी, ताकि जिला व प्रदेश मुख्यालय स्तर पर भी मतदान केंद्रों की निगरानी की जा सके।

कौन कहां से है मैदान में

मंडी संसदीय क्षेत्र

नाम दल
ब्रिगेडियर कुशाल चंद ठाकुर भाजपा
प्रतिभा सिंह कांग्रेस
अंबिका श्याम राष्ट्रीय लोकनीति पार्टी
मुंशी राम ठाकुर हिमाचल जनक्रांति पार्टी
अनिल कुमार निर्दलीय
सुभाश मोहन स्नेही निर्दलीय

फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र
बलदेव ठाकुर भाजपा
भवानी सिंह पठानिया कांग्रेस
पंकज कुमार दर्शी हिमाचल जनक्रांति पार्टी
डॉ. राजन सुशांत निर्दलीय
डॉ. अशोक कुमार सोमल निर्दलीय

अर्की विधानसभा क्षेत्र
रतन सिंह पाल भाजपा
संजय कांग्रेस
जीत राम निर्दलीय

जुब्बल कोटखाई क्षेत्र
नीलम सरैईक भाजपा
रोहित ठाकुर कांग्रेस
चेतन सिंह बरागटा निर्दलीय
सुमन कदम निर्दलीय

Please Share this news:
error: Content is protected !!