पूरी सावधानी से खुलेंगे स्कूल, सभी कक्षाओं का अलग अलग होगा लंच टाइम

शिमला। हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में 27 सितंबर से नौवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए खोले जा रहे हैं। कोरोना काल (Corona Period) के दौरान स्कूलों को एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

जिसके चलते स्कूलों में लंच ब्रेक (Lunch Break) और आने-जाने का समय कक्षावार अलग-अलग होगा। वहीं, कक्षाओं में एक बेंच छोड़कर विद्यार्थी बिठाए जाएंगे। स्कूल के कमरे की क्षमता अनुसार 50 फीसदी विद्यार्थियों को ही एक साथ बिठाया जाएगा। शेष विद्यार्थियों की क्लास दूसरे कमरे में लगाई जाएगी। वहीं, प्रार्थना सभा ओर खेलकूद सहित एकत्र होने वाली अन्य गतिविधियों पर भी रोक रहेगी।

राज्य मंत्रिमंडल से मंजूरी मिलते ही शिक्षा विभाग ने शुक्रवार शाम को 27 सितंबर से प्रदेश स्कूलों में विद्यार्थियों के आने के लिए एसओपी जारी कर दी गई है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूल प्रिंसिपलों को विद्यार्थियों की क्षमता और कमरों की संख्या के अनुसार माइक्रो प्लान बनाने को कहा है। शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही स्कूल परिसरों में प्रवेश दिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने पर सरकार ने 11 अगस्त से दोबारा स्कूलों को विद्यार्थियों के लिए बंद कर दिया था। अभी 25 सितंबर तक स्कूल बंद रखे गए हैं। 27 सितंबर से 10वीं और 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थी सप्ताह में सोमवार, मंगलवार और बुधवार जबकि नौवीं और 11वीं कक्षाओं के विद्यार्थी गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को विद्यालयों में उपस्थित होंगे। आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं और परीक्षाएं जारी रहेंगी।

error: Content is protected !!