School Reopen: हिमाचल में खुले 8वीं से 12वीं तक स्कूल, करना होगा इन निर्देशों का पालन

School Reopen: कोरोनावायरस मेरा हक को देखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार ने कक्षा आठवीं के छात्रों के स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है. कोरोना वायरस महामारी के कारण लंबे अंतराल के बाद हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में रौनक देखने को मिली है. राज्य में कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूल 27 सितंबर से खोल दिए गए थे. अब कक्षा 8 से 12वीं तक की स्कूल ऑफलाइन मोड में चलेंगे.

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस की स्थिति और संक्रमण दर को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है. आठ अक्टूबर को जारी एक सरकारी अधिसूचना के अनुसार शिक्षा विभाग को कोविड-19 मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) और सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करते हुए सभी कार्य दिवसों में कक्षा आठ से स्कूल खोलने की अनुमति है.

इन नियमों का करना होगा पालन

सभी स्कूलों को हिदायत दी है कि कक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से किया जाए. बता दें कि स्कूलों को फिर से खोलने का नोटिफिकेशन सरकारी स्कूलों, मदरसों, निजी स्कूलों के लिए भी मान्य है. नोटिफिकेशन में ये इस बात को मेंशन किया गया है कि बच्चों की सुरक्षा, स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए सभी उपायों का पालन किया जाए. स्कूल भवनों को नियमित अंतराल में सैनिटाइज किया करने के साथ सभी स्टेकहोल्डर्स के लिए थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य की गई है. बता दें कि स्कूली बच्चों की पढ़ाई का नुकसान होता देख त्रिपुरा सरकार ने फिर से स्कूल खोलने का फैसला किया है.

सरकार की ओर से जारी नोटिस के अनुसार, छात्र समेत सभी लोग एसओपी का पालन करें, यह सुनिश्चित करने के लिए प्रधानाचार्यों और प्रधानाध्यापकों को अपने संबंधित स्कूल के लिए उनके द्वारा तैयार की गई सूक्ष्म योजनाओं को लागू करने के लिए अधिकृत किया जाता है. लंच ब्रेक और आने-जाने का समय कक्षावार अलग-अलग होगा. कक्षाओं में एक बेंच में एक ही विद्यार्थी को बिठाया जाएगा. हर घर पाठशाला अभियान के तहत विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षण सामग्री पहले की तरह रोजाना ही भेजी जाएगी. प्रदेश में 11 अक्तूबर से आठवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों में रोजाना कक्षाएं लगाई जाएंगी.

दशहरे के बाद अन्य कक्षाओं के लिए खोलने ओर विचार

प्रदेश के स्कूलों में पहली से सातवीं कक्षा के विद्यार्थियों को बुलाने पर विचार दशहरे के बाद होगा. 15 अक्तूबर को दशहरा है. संभावित है कि इन सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों को सरकार एक साथ स्कूलों में बुलाने से परहेज करेगी. ऐसे में कुछ कक्षाओं के विद्यार्थियों को स्कूलों में बुलाने का फैसला हो सकता है.

error: Content is protected !!