Diwali Guidelines: पटाखे चलाने को लेकर रहेंगी ये बंदिशें, इन शहरों में दो घंटे की अनुमति

Himachal Diwali Firecrackers Guidelines, हिमाचल प्रदेश में दीपावली पर पटाखे चलाने पर कुछ बंदिशें रहेंगी। एनजीटी यानी नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल के आदेश अनुसार ईको फ्रेंडली पटाखे चलाने की ही अनुमति रहेगी।

साथ ही दीपावली पर दो घंटे ही पटाखे चला सकेंगे। हिमाचल प्रदेश में पटाखों पर पूर्णतय रोक नहीं लगाई गई है। प्रदेश में पटाखे चला सकेंगे, लेकिन कुछ बंदिशें व नियम रहेंगे। बीते दिनों मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी स्‍पष्‍ट कहा था कि दीपावली लोगों की भावनाओं से जुड़ा त्‍योहार है, ऐसे में पटाखों पर प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा। मुख्‍यमंत्री ने लोगों से पर्यावरण को ध्‍यान में रखते हुए कम से कम पटाखे चलाने की अपील जरूर की है।

प्रदेश के बड़े शहरों में पटाखे फोड़ने को लेकर समय सीमा तय कर दी गई है। शहरों में दो घंटे से ज्‍यादा पटाखे नहीं फोड़े जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में भी दस बजे के बाद पटाखे चलाने पर प्रतिबंध रहेगी।

शिमला शहर में दो घंटे ही अनुमति

उपायुक्त आदित्य नेगी ने बताया कि राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के आदेश अनुसार दीपावली पर पर्यावरण मित्र पटाखों की बिक्री ही की जाएगी। दीपावली पर रात आठ से 10 बजे तक लोग पटाखे फोड़ सकेंगे। यदि सरकार द्वारा निर्देश पारित नहीं किए जाते तो दीपावली पर पटाखे फोडऩे का समय रात आठ से 10 बजे तक निर्धारित किया गया है। आदित्य नेगी ने बताया कि आदेश का उल्लंघन करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया एसडीएम एवं जिला पुलिस अधीक्षक को आदेश का पालन करवाना होगा।

Please Share this news:
error: Content is protected !!