Treading News

राजेन्द्र गर्ग ने किया 18 लाख 45 हजार रूपये से निर्मित भल्लू खरयाला पाठशाला के तीन कमरों का उद्घाटन  

बिलासपुर। घुमारवीं विधान सभा क्षेत्र के तहत राजकीय माध्यमिक पाठशाला भल्लू खरयाला पाठशाला में 18 लाख 45 हजार रूपये की लागत से नवनिर्मित तीन कमरों का विधिवत पूजा अचर्ना करने के बाद उद्घाटन करते हुए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मन्त्री राजेन्द्र गर्ग ने कहा कि शिक्षा हमारे राष्ट्रीय जीवन का आधार है। शिक्षा से समाज और राष्ट्र सुद्ढ़ होता है। उन्होंने अध्यापकों का आह्वान किया कि वे बच्चो को शिक्षा के साथ-साथ संस्कारिक शिक्षा भी प्रदान करें। उन्होंने कहा कि बच्चों में संस्कारिक शिक्षा का उदय अच्छी शिक्षा, खेलों व सांस्कृतिक के माध्यम से ही होता है।
       

उन्होंने कहा कि देश में पहली बार नई शिक्षा नीति माननीय प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लागू की गयी है और हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य है जिसमें प्रदेश के मुख्यमन्त्री जय राम ठाकुर ने इसे लागू किया है। उन्होंने कहा कि गुणात्मक शिक्षा की दृष्टि से छः सूत्रीय कार्य योजना पर कार्य किया जा रहा है इसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का कार्यन्वयन आई0टी0 के माध्यम से गुणवत्ता,सुधार,मेघा प्रोत्साहन, समाज एवं अभिभावकों की भागीदारी,पर्यावरण एवं प्रकृति परिचय  से तथा रोजगार परामर्श शामिल है। उन्होने कहा कि राष्ट्रीय नीति के तहत तीन से छः वर्ष के बच्चों के लिए सरकारी प्राथमिक पाठशाला में आरम्भ की गयी पूर्व प्राथमिक शिक्षा कक्षाओं का विस्तार किया जायेगा।
     

गर्ग ने बताया कि नई मुख्यमन्त्री शोध प्रोत्साहन योजना के तहत पंजीकरण की तिथि से शोध के लिए प्रारम्भिक तीन वर्षों तक शोधार्थि को तीन हजार रू0 सैलोशिप दी जायेगी। उन्होंने कहा कि घुमारवीं विधान सभा क्षेत्र में मिनी सचिवालय का कार्य 26 करोड़ रूपये तथा नागरिक स्वास्थ्य केन्द्र घुमारवीं का भवन का कार्य 11 करोड़ की लागत से कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि डबल इंजन की सरकार विकास की दुगनी रफ्तार से काम कर रही है।
   

इस मौके पर उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए स्कूल के बच्चों को अपनी ऐच्छिक निधि से 11000/-रू0 देने की घोषणा की तथा इसके साथ उन्होंनेे विद्यालय के साथ डंगे और सुरक्षा की दिवार लगाने की स्वीकृति प्रदान करने के साथ-साथ उन्होंने भल्लू खरयाला में आर्दश ग्राम योजना के तहत बैटनरी डिस्पैंसरी व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खुलवाने का आश्वासन भी दिया।
     

इस अवसर पर जिला भाजपा प्रवक्ता प्रेम सागर भारद्वाज,एसी मोर्चा के महामन्त्री हेमराज,शहरी निकाय के अध्यक्ष कर्म सिंह चन्देल, जिला महा सचिव युवा मोर्चा दिनेश ठाकुर, प्रदेश कार्यकारी सदस्य संदीप गडकरी, प्रधान ग्रांम पंचायत प्रधान भगेड़ कमलेश कुमारी, बीडीसी सदस्य सुधा देवी व रामपाल राणा, पार्षद सुरेन्द्र कुमार शर्मा व संदीप, डा रतन लाल, एसडीओ लोक निमार्ण विभाग एमएल शर्मा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Comments: