Treading News

राजेन्द्र गर्ग ने किया दी सेउ कृषि सहकारी सभा देलग के डिपो भवन का उद्घाटन

बिलासपुर। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मन्त्री राजेन्द्र गर्ग ने आज बब्बा ग्राम पंचायत पट्टा में तीन लाख रूपये की लागत से दी सेउ कृषि सहकारी सभा देलग के डिपो भवन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर जनसभा को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को उनके घर द्वार पर ही सस्ते राशन की सुविधा मुहैया करवा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि लोगों को सस्ते राशन के लिए घर से ज्यादा दूर न जाना पड़े और न ही घण्टों लाईन में खड़ा होना पड़े इसके लिए पहले 1500 आबादी और पांच किलोमीटर की दूरी पर खुलने वाले डिपू के लिए अब उसका निदान करते हुए अब दो मिलोमीटर के अन्दर एक हजार आबादी पर डिपो खोलने का निर्णय लिया है जिसमें दो सौ राशन कार्ड की क्षमता रखी गयी है तथा अगर किसी विषम परिस्थिति में 200 राशन कार्ड अगर नहीं होते हैं तो उस स्थिति में भी सरकार डिपू खोल सकती है।
     

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार डिपूओं में गुणवत्ता युक्त राशन उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्व है अगर कहीं से भी कोई खराब राशन या सामान की शिकायत आती है तो उस पर त्वरित कार्यवाही करते हुए कड़े कदम उठाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि डिपू होल्डर पांच किलोग्राम के एलपीजी सिलेण्डर सेल कर सकते हैं जिसके लिए प्रदेश सरकार का हिन्दुस्तान पैट्रोलियम कार्पोरेशन तथा इण्यिन ऑयल पैट्रोलियम के साथ करारनामा किया गया है तथा इच्छुक डिपू होल्डर इसके लिए पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि पदेश सरकार गरीबों के उत्थान के लिए हमेशा प्रयासरत हैं।
   

उन्होंने कहा कि प्रधानमन्त्री ने कोरोना काल के दौरान कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे की इस स्थिति में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत चयनित परिवारों को प्रधानमन्त्री  गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पांच किलोंग्राम अनाज प्रतिव्यक्ति प्रति माह मुफ्त दिया जा रहा है तथा इस योजना के तहत प्रदेश को अप्रैल 2020 से अप्रैल 2022 तक कुल 1,42,995 मिट्रिक टन गन्दम, 1,40,010 मिट्रिक टन चावल तथा 5,431 मिट्रिक टन चने का आबांटन प्राप्त हुआ है, जिस पर लगभग 841 करोड़ रूपये खर्च हुए हैं। उन्होंने बतया कि प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को छः हजार रूपये प्रतिवर्ष प्रति परिवार की आर्थिक सहायता तीन किस्तों में सीधे उनके बैंक खाते मंे प्रदान की जाती है और जो किसान परिवार जिनके नाम पर कृषि योग्य भूमि हो, इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में पानी का बिल मुआफ कर दिया गया है तथा इसके साथ ही 125 युनिट तक बिजली भी सभी लोगों को  मुफ्त दी जा रही है जिसके लिए उन्होंने प्रदेश के मुख्यमन्त्री का धन्यवाद किया।
 

उन्होंने बताया कि गृहिणी सुविधा योजना के और प्रधान मंत्री उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को तीन गैस सिलेंण्डर निःशुल्क उलल्बध करवाये जा रहे हैं तथा नये गैस कुनैक्शन पर एक वर्ष में तीन निःशुल्क सिलेंडर प्रदान किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना क तहत 3.41 लाख परिवारों को निःशुल्क गैस उपलब्ध करवाये गये हैं तथा प्रदेश अब इस योजना के तहत ध्ुाआ रहित बन गया है इससे गृहिणियों को बहुत लाभ मिल रहा और समय की भी बचत होती है तथा इस बचत समय को अन्य कार्यों करने में लगाती है।
 

जन सभा से पूर्व उन्होंने अमर शहीद डा0 श्यामा प्रसाद मुर्खी की प्रतिमा पर फूल अर्पित कर श्रद्वांजली दी और उनके बलिदान एवं कार्यों को याद किया। इस अवसर पर  इस डिपू के भवन के निर्माण के लिए भूमिदान करने वाले जगदीश कुमार को मुख्यातिथि द्वारा सम्मानित किया गया तथा इस सराहनीय कार्य के लिए उनका आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर मण्डलाध्यक्ष सुरेश ठाकुर,प्रधान ग्राम पंचायत पट्टा रवि ठाकुर, उप प्रधान मनोज कुमार , बीडीसी सदस्य सतीस कुमार, सहकारी सभा के प्रधान राम चन्द,उप प्रधान सुंका राम,प्रदेश कार्यकारिणी समिति सदस्य युवा मोर्चा के प्रदे सतीस कुमार डीएफएससी व्रिजेन्द्र सिंह पठानियां सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Comments: