By Election Result: मंडी संसदीय क्षेत्र से प्रतिभा सिंह जीती, विधानसभाओं में भी कांग्रेस आगे

हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा और लोकसभा की एक सीट के लिए हुए उपचुनावों के परिणाम घोषित होने शुरू हो गए हैं। प्रदेश की मंडी संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी व पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह 8766 वोटों से चुनाव जीत गई हैं।

इनमें से भाजपा प्रत्याशी को 68838 और कांग्रेस को 65000 वोट मिले हैं। वहीं 2557 नोटा हैं। भाजपा प्रत्याशी को 3538 वोटों से आगे चल रहे हैं। मंडी जिले के सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा आगे चल रही है। मतगणना लगातार जारी है। वहीं जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट से रोहित ठाकुर आगे चल रहे हैं।

सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो गई है। मंडी संसदीय क्षेत्र समेत कांगड़ा के फतेहपुर, सोलन के अर्की और शिमला जिला के जुब्बल कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में 30 अक्तूबर को जनादेश ईवीएम में कैद हुआ था।

मंडी, सुंदरनगर, जोगेंद्रनगर, कुल्लू, रामपुर, केलंग, भरमौर व रिकांगपिओ में मतगणना होगी। सत्ता का सेमीफाइनल माने जा रहे एक संसदीय व तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिए हुए उपचुनाव के नतीजे अहम होंगे। 12 बजे तक स्थिति स्पष्ट होने की उम्मीद है।

यह रहेगी मतगणना टेबल की व्यवस्था
मंडी संसदीय क्षेत्र में स्थापित मतगणना केंद्रों में 125 मतगणना टेबल तथा निर्वाचन अधिकारी और सहायक निर्वाचन अधिकारी के 19 टेबल लगाए गए हैं। फतेहपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतों की गिनती के लिए 10 मतगणना टेबल और निर्वाचन अधिकारी व सहायक निर्वाचन अधिकारी के दो टेबल रहेंगे। अर्की विधानसभा क्षेत्र के मतगणना केंद्रों में 10 मतगणना टेबल तथा निर्वाचन अधिकारी व सहायक निर्वाचन अधिकारी के दो टेबल और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती के लिए सात मतगणना टेबल तथा निर्वाचन अधिकारी व सहायक निर्वाचन अधिकारी के दो टेबल स्थापित किए हैं।

कोरोना के कारण नहीं निकाल सकेंगे विजय जुलूस
प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी पालरासु ने बताया कि कोविड-19 महामारी के कारण जारी दिशानिर्देश की अनुपालना में मतगणना का परिणाम घोषित होने के बाद विजेता प्रत्याशी अथवा उनके समर्थकों द्वारा विजय जुलूस निकालने पर पाबंदी रहेगी। रिटर्निंग आफिसर से निर्वाचित होने संबंधी प्रमाणपत्र लेते समय विजेता प्रत्याशी अथवा उनके अधिकृत प्रतिनिधि के साथ दो से अधिक लोगों को आने की अनुमति नहीं होगी।

error: Content is protected !!