Treading News

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में कन्या विद्यालय में प्रतियोगिताएं संपन्न, जाने किसने जीता कौन सा इनाम

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो क्षेत्रीय कार्यालय मंडी द्वारा शिक्षा विभाग के सहयोग से राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मंडी में आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम की श्रंखला को आगे बढ़ाते हुऐ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 के उपलक्ष में एक विशेष योग शिविर, पोस्टर पेंटिंग, स्लोगन लेखन, और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
      

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मेजर खेमचंद सिंह ठाकुर,  एक्स कमांडेट, हि.प्र. होम और फायरस सर्विस, मण्डी व विशिष्ट अतिथि श्री नवीन ठाकुर  स्कूल प्रिंसिपल उपस्थित रहे। मुख्य अतिथि ने उपस्थित छात्राओं को संबोधित करते हुए उन्होंने योग के महत्व व स्वास्थ्य में योग के योगदान पर विस्तार से चर्चा की वह छात्राओं को योग करने व अपने पारिवारिक सदस्यों से योग करवा उन्हें रोगमुक्त रखने में  अपना योगदान देने हेतु कहा। छात्राओं  को प्रेरणादायक जानकारी दी। योग व्यायाम का ऐसा  प्रभावशाली प्रकार है, जिसके माध्यम से न केवल शरीर के अंगों बल्कि मन, मस्तिक और आत्मा में संतुलन बनाया जा सकता है। यही कारण है कि योग से शारीरिक व्याधियों  के अलावा मानसिक समस्याओं से भी निजात पाई जा सकती है ।

दुर्गा प्रसाद योग प्रशिक्षक, आयुष्य विभाग ने कहा कि योग से शरीर आरोग्यता मानसिक शांति में बंधुत्व की भावना का समुचित विकास होता है। आज विश्व योग की पहचान बन चुकी है विदेशों में भी लोग योग के महत्व को समझ चुके हैं । योग से  मन, शरीर के अनेक रोगों का समाधान होता है। इसे प्रतिदिन नियम से  करने से अनेक असाध्य रोगों से भी निजात मिलती है। उन्होंने बताया कि योग करने से जीवन में नाकाम प्रवृतियां का विनाश होने लगता है वह व्यक्ति सकारात्मक विचार सद्भावना और आध्यात्मिक अध्यात्मिक व पवित्र को ग्रहण करने लगता है। योग शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी  बढ़ाता है।

      

राजकमल, योगाचार्य एन.जी.ओ. ने करीब सौ छात्राओं, शिक्षकों को विभिन्न योग आसनों का अभ्यास करवाया। इस दौरान केन्द्रीय संचार ब्यूरो मण्डी की तरफ से योग अभ्यास करने वाली छात्राओं व शिक्षकों  को टी शर्ट वितरित की गई।
      

स्कूल के प्रिंसिपल ने उपस्थित छात्राओं को संबोधित करते हुए योग की आवश्यकता के बारे मे विस्तार से जानकारी दी और सभी आग्रह किया कि योग को अपनाएं और अनेक असाध्य रोगों से मुक्ति पाएं।आज आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता मे  कु. चहल शर्मा, कु.शिवांगनी, कु.निकिता व स्लोगन लेखन प्रतियोगिता कु.अनु, कु. इशानी, कु. कोमल ने क्रमश: से प्रथम द्वितीय तृतीय स्थान प्राप्त किया जिनको विभाग द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

विभाग के कार्यालय प्रभारी राजबीर सिंह ने उपस्थित अतिथियों का धन्यवाद किया और अपने जीवन में योग को अपनाने के लिए आग्रह किया। इस अवसर पर डीपी राणा, प्रवीण सर, नीना मैडम और अन्य शिक्षकगण उपस्थित रहे।

Comments: