2 अक्टूबर को सभी ग्राम पंचायतों की ग्राम सभा में होगा बीपीएल का चयन, अपात्र होंगे बाहर

हिमाचल प्रदेश में बीपीएल सूची की समीक्षा के लिए आगामी 2 अक्तूबर को ग्राम सभा का आयोजन होगा। बैठक में अपात्र पाए जाने वाले परिवारों के नाम बीपीएल की सूची से हटाए जाएंगे जबकि पात्र परिवारों को उसमें शामिल किया जाएगा। बीपीएल चयनित परिवारों की सूची की समीक्षा को लेकर ग्रामीण विकास विभाग ने दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। इसके तहत ग्राम सभा की बैठक की तिथि से 7 दिन पूर्व बीपीएल सूची की समीक्षा किए जाने का नोटिस ग्राम पंचायत द्वारा जारी किया जाएगा और ग्राम पंचायत के नोटिस बोर्ड पर भी लगाया जाएगा। इस नोटिस में बीपीएल सूची में नाम शामिल करने या चयन बारे आपत्ति से संबंधित आवेदन ग्राम पंचायत में प्रस्तुत करने की तिथि का निर्धारण करना होगा।

बैठक की निर्धारित तिथि से पहले प्रत्येक पंचायत में बनेगी 3 सदस्यों की कमेटी

ग्राम सभा की बैठक की निर्धारित तिथि से पूर्व खंड विकास अधिकारी द्वारा विकास खंड की प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक 3 सदस्यों की कमेटी का गठन किया जाएगा। यह कमेटी आवेदन और किसी चयन पर आपत्ति से संबंधित प्राप्त आवेदन की छानबीन करके सभी पात्र परिवारों की एक प्राथमिक सूची संयुक्त हस्ताक्षरों से तैयार करेंगी। इसके साथ ही कमेटी द्वारा तैयार की गई प्राथमिक सूची को ग्राम सभा की निर्धारित बैठक में समीक्षा हेतु प्रस्तुत किया जाएगा। इसके साथ ही कई अन्य दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं।

सूची में शामिल होने के लिए ये नहीं होंगे पात्र

यदि परिवार आयकरदाता है। यदि परिवार के पास 2 हैक्टेयर से ज्यादा असिंचित भूमि अथवा एक हैक्टेयर से ज्यादा सिंचित भूमि है। यदि परिवार के किसी सदस्य के पास चौपहिया वाहन हैं। यदि फिर आधुनिक शहरी प्रकार का पक्का/ बड़ा मकान है। इसके साथ ही कुछ अन्य शर्तें भी हैं।

ये नहीं होंगे अपात्र

ऐसे परिवार जो पंचायत के कार्य में मस्ट्रोल पर कार्य करते हैं, बीपीएल सूची में चयन हेतु अपात्र नहीं होंगे क्योंकि वे केवल सीजनल रोजगार प्राप्त करते हैं। इसके साथ ही ग्राम सभा बैठक में किसी व्यक्ति के चयन पर विवाद होने की स्थिति में बहुमत के आधार पर ही निर्णय लिया जाएगा।

अप्रैल माह में नहीं हो पाई बैठक

बीपीएल सूची की समीक्षा को लेकर हर वर्ष 2 अप्रैल को ग्राम सभा की बैठक होती है लेकिन कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष यह बैठक नहीं हो पाई। ऐसे में बीपीएल सूचियों की समीक्षा न हो पाने के चलते अब यह कार्य 2 अक्तूबर की ग्राम सभा बैठक में पूरा किया जाएगा।

error: Content is protected !!