अगले महीने एपीएल और बीपीएल को राशन डिपो पर मिलेगा चार रुपये महंगा तेल

सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत सस्ते राशन के डिपुओं में मिलने वाले सरसों तेल के दाम राज्य सरकार फिर बढ़ाने जा रही है। अगस्त के दामों से चार और पांच रुपये प्रति लीटर बढ़ोतरी हो रही है।

बीपीएल (एनएफएसए) और एपीएल राशनकार्ड धारकों को चार रुपये, जबकि टैक्स देने वाले उपभोक्ताओं को 5 रुपये ज्यादा देने होंगे। अगले माह साढ़े 18 लाख उपभोक्ता परिवारों को झटका लगना तय है। नई निर्धारित दरों के साथ सरसों तेल की खेप राज्य भर के राशन गोदामों में पहुंचनी शुरू हो गई है। एक अक्तूबर से डिपुओं में राशन पहुंचेगा

सितंबर में राज्य के राशन डिपुओं में एनएफएसए उपभोक्ताओं को 148 के बजाय 152 रुपये, एपीएल को 154 के बजाय 158 रुपये प्रति लीटर सरसों का तेल मिलेगा। टैक्स देने वाले (एपीएलटी) उपभोक्ताओं को 173 के बजाय 178 रुपये प्रतिलीटर सरसोें तेल मिलेगा। पिछले कुछ माह से डिपुओं में हैफेड ब्रांड की ही सप्लाई हो रही है। अक्तूबर में नई कंपनी से टेंडर होने पर ही राहत मिल सकती है। इसके बारे में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने बताया कि सितंबर में डिपुओं में सरसों तेल की आपूर्ति के लिए टेंडर पूर्व में हो चुका था। इसलिए तेल महंगा मिलेगा। अक्तूबर में बीपीएल व अंत्योदय कार्ड धारकों को सरसों और रिफाइंड तेल 10 से 20 फीसदी व एपीएल वालों को 5 से 10 फीसदी सस्ता मिलेगा।

error: Content is protected !!