नालागढ़ ट्रक ऑपरेटर यूनियन ने 8 रुपये प्रति किमी कम किया किराया, जाने नए रेट

नालागढ़। केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से पेट्रोल व डीजल के दाम में की गई कटौती का असर एशिया की सबसे बड़ी ट्रक यूनियनों में शामिल नालागढ़ ट्रक आपरेटर्स यूनियन के माल भाड़े पर भी पड़ा है। डीजल की कीमत में कटौती के तुरंत बाद यूनियन ने 11 टन ट्रक के भाड़े में 5.60 और 18 टन ट्रक के किराये में आठ रुपये प्रति किलोमीटर की कमी की है।

माल भाड़े में की गई कटौती का उद्यमियों ने स्वागत किया है और इसे मौजूदा समय में राहत भरा कदम बताया है। बद्दी, बरोटीवाला व नालागढ़ यानी बीबीएन देश का प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र होने के साथ साथ भारत का सबसे बड़ा फार्मा हब भी है। ट्रक यूनियन नालागढ़ में करीब 12 हजार गाडिय़ां पंजीकृत हैं, जो उद्योगों से तैयार माल लेकर देश के अन्य राज्यों में जाती हैं। व्यवसायिक वाहनों का किराया कम होने का सीधा असर उपयोगी वस्तुओं के दाम पर पड़ता है। ट्रक यूनियन का उद्योग संघ के साथ समझौता हुआ है कि यदि डीजल का दाम घटता या बढ़ता है तो ट्रकों का भाड़ा भी दोबारा तय किया जाएगा। यूनियन के प्रधान विद्यारतन चौधरी ने कहा कि डीजल के दाम कम होने पर तय समझौते के अनुसार माल भाड़े कम किया है।

सिरमौर ट्रक आपरेटर यूनियन व चैंबर आफ कामर्स ने भी घटाया माल भाड़ा

जागरण संवाददाता, नाहन : पेट्रोल और डीजल के दाम कम किए जाने के बाद सिरमौर ट्रक आपरेटर यूनियन और चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री पांवटा साहिब ने माल भाड़े मे कटौती की है। यूनियन ने प्रति किलोमीटर सात रुपये किराया कम किया है। नया किराया सोमवार से लागू होगा। पिछले माह डीजल के रेट लगातार बढऩे पर यूनियन ने माल भाड़ा तीन रुपये प्रति किलोमीटर बढ़ा दिया था। इससे उद्योगपतियों को अधिकतम 12 हजार रुपये तक का अतिरिक्त बोझ पड़ रहा था।

पहले पांवटा साहिब से बेंगलुरु का माल भाड़ा एक लाख 10 हजार रुपये लिया जाता था, जो अब तक एक लाख 17 हजार 200 रुपये लिया जा रहा है। अब इसमें कटौती होगी। इसी प्रकार गुजरात के अहमदाबाद के 55350 रुपये की जगह अब 59250 रुपये लिए जा रहे थे। मुंबई के किराये में करीब पांच हजार रुपये की बढ़ोतरी हुई थी। दिल्ली का किराया 18250 से 19100 रुपये तक हो गया था। वहीं कोलकाता का किराया 70300 से बढ़ाकर 82400 रुपये लिया जा रहा था। अब इसमें कटौती होगी। चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष सतीश गोयल और सिरमौर ट्रक आपरेटर यूनियन के प्रधान सरदार बलजीत ङ्क्षसह नागरा ने बताया कि जैसे ही डीजल के दाम घटते हैं, किराया भी घटा दिया जाता है।

Please Share this news:
error: Content is protected !!