विधायक ने नगरीय प्रशासन मंत्री से मांगा फण्ड, कहा बरसात में जल भराव में नही होगी परेशानी

नगर विधायक शैलेष पांडेय नगरीय प्रशासन मंत्री डा. शिव डहरिया से मुलाकात कर बिलासपुर की स्थितियों एवं विकास कार्यों से अवगत कराया। नगर विधायक ने मंत्री को बताया कि नगर निगम का अमला, पार्षद और एल्डरमैन कोरोना महामारी में लोगों की सेवा के लिए तत्पर रूप से कार्य कर रहे हैं। जरूरतमंदों को सूखा राशन उपलब्ध करा रहे हैं।

साफ सफाई एवं सैनिटाइजर का भी काम नगर पालिक निगम बिलासपुर के द्वारा सीमा अंतर्गत क्षेत्र में किया जा रहा है। शहर में नगर निगम द्वारा कराए जा रहे कार्यों की भी जानकारी से अवगत कराया। पेयजल संकट, स्मार्ट सिटी, अमृत मिशन के कार्यो की विस्तार से जानकारी दी।

नगर निगम आयुक्त के दिए निर्देश

विधायक शैलेष पांडेय ने शहर के विभिन्न वार्डों में बारिश में जलभराव की समस्याओं को लेकर नगरीय प्रशासन मंत्री डा.शिव डहरिया को विस्तारपूर्वक जानकारी। उन्होंने समस्याग्रस्त वार्डों में कचरे, मलबे से जाम नाले नालियों को साफ—सफाई और पानी की निकासी की समस्या को लेकर भी ध्यानाकर्षण कराया।

नगर विधायक शैलेष पांडेय ने बताया कि पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के कार्यकाल के दौरान अनियमितताओं के तौर पर नालियों का निर्माण किया गया था। इसके कारण जलभराव की समस्या बिलासपुर में होती है। ज्ञात हो कि बारिश के कारण शहर के बस स्टैंड, निराला नगर, कश्यप कालोनी, सरजू बगीचा, विनोबा नगर, विद्या नगर, क्रांति कुमार भारतीय नगर, सरकंडा, तालापारा समेत कई इलाकों में पानी भर जाता है।

ना केवल सड़कों और गलियों में बल्कि कई वार्डों में लोगों के घरों तक पानी भर जाता है। मंत्री डहरिया ने नगर-निगम आयुक्त को निर्देश दिया कि वे नालियों की सफाई और पानी निकासी का ऐसा दुरुस्त इंतजाम करें जिससे आने वाले दिनों में भी यदि तेज बारिश हुई तो भी वार्डों में जलभराव की परेशानी नहीं होनी चाहिए।

साथ ही साथ नगर विधायक शैलेष पांडे ने मंत्री डहरिया को बताया कि बिलासपुर में कई कालोनियों का नियमितीकरण नगर पालिक निगम के द्वारा नहीं किया गया है। इस मंत्री डहरिया ने कहा कि जल्द ही पुरानी कालोनियों का नियमितीकरण करने का कार्य किया जाएगा ताकि लोगों को नगर निगम के द्वारा आवश्यक सेवाओं एवं विकास का लाभ मिल सके।

अमृत मिशन का कार्य गुणवत्तापूर्ण तरीके से जल्द पूर्ण हो

बिलासपुर में चल रहे हैं अमृत मिशन के कार्यों को लेकर भी नगर विधायक ने मंत्री से चर्चा की। अमृत मिशन योजना के तहत लोगों के घरों में पेयजल कनेक्शन दिया जाएगा। अमृत मिशन का कार्य कोरोना लाकडाउन में भी किया जा रहा है, लेकिन लोगों की लगातार शिकायतों और गुणवत्ताहीन कार्यो लापरवाही के अनुसार भी विधायक ने मंत्री को अवगत कराया और कहा कि यदि कार्य समय सीमा में पूर्ण होते हैं तो लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा और पेयजल संकट की भी कमी आएगी।

जल आवर्धन योजना के तहत 20 करोड़ रुपये मिले

जल आवर्धन योजना अंतर्गत बिलासपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल संकट से निजात दिलाने के लिए राज्य शासन ने बिलासपुर नगर निगम को 20 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। इस राशि से नगर निगम के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल संकट से निपटने के लिए कार्य कराए जाएंगे, ताकि ग्रामीण अंचल के लोगों को भीषण गर्मी में किसी भी प्रकार की पेयजल समस्या ना उत्पन्न हो।

error: Content is protected !!