Treading News

मंत्री एवं विधायक ने महिला 260 महिला मंण्डलों 26 लाख रूपये  के चैक वितरित किए

बिलासपुर। झंण्डूता विधानसभा क्षेत्र के महिला मोर्चा मंण्डल द्वारा अटल आदर्श विद्यालय बरठीं में आयोजित महिला सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि प्रदेश एवं राष्ट्र निर्माण में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकरण एंव जैंडर इक्वीलीटी के लिए तत्परता से प्रयास करने के लिए प्रतिबद्व रही है। वर्तमान में महिलाएं राजनीति एवं सामाजिक क्षेत्र में बढ़ चढ़ कर हिस्सेदारी कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए समाज को नई दिशा प्रदान कर रही है।

इस मौके पर उन्होंने महिलाओं को सम्बोधित करते हुए विश्व की महान नारियों के उदाहरण प्रस्तुत किए जिसमें महिलाओं के योगदान, संघर्ष व समर्पण से समाज को नई दिशा देने का संकल्प दोहराया। उन्होंने इस मौके पर प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के कल्याण के लिए चलाई योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि विधवाओं एवं एकल नारी व 70 वर्ष से नीचे वृद्व जनों को मिलने वाली पेंशन को 700 रूपये से बढ़ाकर 1000 रूपये कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि विधवा पुर्नविवाह योजना में अनुदान राशि 50 हजार से बढ़ाकर 65 हजार रूपये कर दिया गया है। बेसहारा बच्चों के पुर्नवास व शिक्षा के लिए नई मुख्यमंत्री असहाय बाल पुर्नवास योजना आरम्भ की गई है। उन्होंने कहा कि ग्राम संगठनों से जुड़े स्वंय सहायता समूहों को 25 हजार रूपये की एक अतिरिक्त राशि टॉप-अप के रूप में दी जाएगी। इन स्वंय सहायता समूहों की महिलाओं को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना व प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत शामिल किया जाएगा। इसके वार्षिक प्रीमियम का भुगतान राज्य सरकार वहन करेगी।

उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाकर 7300 रूपये और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का बढ़ाकर 5200 रूपये, आंगनबाड़ी सहायिकाओं का बढ़ाकर 3800 रूपये , आशा वर्करों का बढ़ाकर 5525 रूपये, सिलाई अध्यापिकाओं का बढ़ाकर 7050 रूपये, मिड-डे-मिल का बढ़ाकर 2600, जलवाहकों का बढ़ाकर 3000 रूपये तथा जलरक्षकों का बढ़ाकर मानदेय 3600 रूपये किया गया है और इसी प्रकार अन्य दिहाड़ीदार कर्मियों की दिहाड़ी भी बढ़ाई गई है।

उन्होंने मुख्यमंत्री ग्रहणी सुविधा योजना और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत एक और अतिरिक्त निःशुल्क गैस सिलेंण्डर प्रदान किया जाएगा। इस निर्णय के बाद लाभार्थियों को कुनेक्शन के समय उपलब्ध करवाए गए मुफत सिलेण्डर सहित 3 निःशुल्क सिलेंण्डर उपलब्ध करवाए जाएंगे तथा नए कुनेक्शन पर एक वर्ष में 3 निःशुल्क प्रदान किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि बाल कल्याण एवं महिला सशक्तिकरण को सुदृढ़ करने के लिए कृषि सखी, पशु सखी, कृषि उद्योग सखी, बैंक सखी, वित सखी आदि का मानदेय 350 रूपये से बढ़ाकर 500 रूपये कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शगुन योजना के तहत बीपीएल परिवारों की बेटियों को दी जा रही 31000 हजार रूपये की राशि को बढ़ाकर 51000 रूपये कर दिया गया है। उन्होने कहा कि यह डबल इंजन की सरकार है जिसमें महिलाओं व बेटियों को काफी अधिमान दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत बेसहारा लड़कियों को विवाह हेतु 51000 रूपये प्रदान किए जा रहे है और बेटी है अनमोल योजना की राशि को 11 हजार रूपये से 21 हजार रूपये कर दी गई है।

इस मौके पर मंत्री एवं विधायक द्वारा महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए 260 महिला मंण्डलों को 10-10 हजार रूपये के चैक वितरित कर 26 लाख रूपये की राशि व्यय की गई। इस अवसर पर जन शिक्षण संस्थान की आरे से प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं को प्रमाण पत्र भी दिए गए और झंण्डूता विधानसभा क्षेत्र के विकास कार्यों व उपलब्धियों का एक कलैंण्डर का विमोचन भी किया।

विधायक जीत राम कटवाल ने महिला सम्मेलन में उपस्थित 4000 हजार से अधिक महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि जिस घर में नारी की पूजा होती है वहां पर देवी देवताओं का  वास होता है । उन्होंने कहा कि महिला शक्ति का यह विशाल सम्मेलन दर्शाता है कि क्षेत्र में करोड़ों रुपए की योजनाओं के माध्यम से चहुँमुखी विकास हो रहा है । उन्होंने बताया महिलाओं के उत्थान के लिए उन्होंने पहले 233  महिला मंडलों को  दो किस्तें दी जा चुकी हैं पहली किस्त 15000 रुपए दूसरी किस्त 10000  रुपए महिलाओं के खाते में डाली जा चुकी है । उन्होंने बताया की  260  महिला मंडलो को  26 लाख रुपए  के चेक  आज दिए गए जिससे  महिला मंडल कुर्सियां दर्री सहित सार्वजनिक रूप से इस्तेमाल होने वाली चीजें खरीद सकती हैं ।

उन्होंने बताया इसके अलावा अगले माह महिलाओं की चार जोनों में खेल प्रतियोगिता करवाई जाएगी जिसमें 25000 रुपए इनाम राशि महिला मंडलों को दी जाएगी उन्होंने कहा कि  हिमाचल प्रदेश में पहला अटल आदर्श विद्यालय बरठीं में खुला था और कक्षाएं भी पूरे प्रदेश में सबसे पहले बरठीं में शुरू होंगी । उन्होंने विकास कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि विधानसभा क्षेत्र में 9 पुल निर्मित किए जा रहे है । जिसमे 5  पुलों का निर्माण पूरा कर लिया गया है । 4 पुलों का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कर लिया जाएगा । इन पुलों में  390 मीटर  लम्बाई  के पुल का  निर्माण कार्य  प्रगति पर है । उन्होंने बताया कि पेयजल समस्या को हल करने के लिए 55करोड रू से कुटबांगड पेयजल योजना का निर्माण कार्य पूर्ण होने वाला है । इस योजना में 20 पंचायतों को 80 लाख लीटर प्रतिदिन उपलब्ध कराया जाएगा।उन्होंने बताया विधानसभा क्षेत्र झंडुत्ता में एक  करोड़ 60 लाख लीटर पेयजल की अतिरिक्त  व्यवस्था की जा रही है । लोगों वेहतर सड़क सुविधा प्रदान करने के लिए  225 करोड़ रु की लागत से   घुमारवीं बरठीं शाहतलाई सड़क  को  डबल लेन किया जाएगा ।
 

इस कार्यक्रम में महिला मोर्चा मंडल की अध्यक्षा रचना ठाकुर ,  जिला परिषद सदस्य शैलजा शर्मा  , सुरेशा , रीना देवी  रीना गुलेरिया  , शीला देवी  ,सरोज चंदेल , निशा चंदेल ,  रानी देवी ,  अंजू रानी , सीमा चंदेल रक्षा देवी  , आशीष  , सत्या देवी  , चंपा देवी सहित प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य हरदयाल सिंह चंदेल , राकेश गौतम  ,मंडल अध्यक्ष महेंद्र सिंह चंदेल , मंडल महामंत्री दिनेश चन्देल , पंचायत समिति अध्यक्ष अभिषेक चन्देल , अनुसूचित जाति मोर्चा महामंत्री अमर नाथ धीमान , प्यारु राम संख्यान , पीडी शर्मा मनोज़ परासर सहित अन्य भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।