मैट्रिक की प्रैक्टिकल परीक्षा 6 व 12 वी की प्रेक्टिकल परीक्षा 13 से शुरू

धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा दिसम्बर 2021 में आयोजित की जानी वाली मैट्रिक व जमा दो कक्षाओं की टर्म-1 के नियमित परीक्षार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षा के संचालन के लिए तिथियों का निर्धारण कर लिया है।

मैट्रिक की प्रैक्टिल परीक्षा 6 दिसम्बर से 10 दिसम्बर व जमा दो की प्रैक्टिकल परीक्षा 13 दिसम्बर से 20 दिसम्बर तक होगी। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड सचिव अक्षय सूद ने कहा कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 की टर्म-1 की प्रायोगिक परीक्षा का संचालन निर्धारित तिथियों में आंतरिक तौर पर संबंधित राजकीय व संबद्धता प्राप्त विद्यालयों में संबंधित विषय के अध्यापक/प्रशिक्षक द्वारा स्थल पर ही प्रश्न पत्र सैट करवा कर संचालित करवाई जाएगी।

व्यवसायिक विषयों, ऑटोमोटिव/हेल्थकेयर, आई.टी.ई.स., रिटेल, एग्रीकल्चर आदि की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए परीक्षा तिथियां आर.एम.एस.ए./ एन.एस.डी.सी. निदेशालय द्वारा अलग से निर्धारित की जाएगी। प्रैक्टिकल परीक्षा में प्राप्त अंकों को ऑनलाइन अंकित करने के लिए सुविधा बोर्ड वैबसाइट पर मैट्रिक के लिए 6 दिसम्बर व जमा दो के लिए 13 दिसम्बर को उपलब्ध हो जाएगी। सचिव अक्षय सूद ने कहा कि प्रत्येक परीक्षार्थी के विषयवार प्राप्त किए गए अंकों को बोर्ड वैबसाइट पर स्कूल यूजर कोड लॉगिन कर ऑनलाइन दर्ज होंगे। प्रायोगिक परीक्षा से संबंधित दिशा-निर्देश व हस्ताक्षर चार्ट स्कूल यूजर कोड लॉगिन पर अपलोड कर दिए गए हैं।

टैट से संबंधित अस्थाई उत्तर कुंजी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 8 विषयों की अध्यापक पात्रता परीक्षाओं से संबंधित अस्थाई उत्तर कुंजी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी हैं। उत्तरकुंजी में दर्ज उत्तरों के संबंध में यदि अभ्यार्थियों को किसी भी प्रकार की आपत्ति हो तो वह अपनी आपत्ति प्रमाणित तथ्यों सहित 9 दिसम्बर तक अनुभाग अधिकारी पेपर निर्धारण शाखा की ई-मेल आई.डी. पर मेल द्वारा भेज सकते हैं। बोर्ड सचिव अक्षय सूद ने कहा कि अभ्यार्थी अपनी आपत्ति दस्ती तौर पर भी कार्य दिवस में बोर्ड कार्यालय में जमा करवा सकते हैं। 9 दिसम्बर के उपरांत उत्तर कुंजी से संबंधित किसी भी मौखिक या लिखित आपत्ति पर विचार नहीं किया जाएगा। डाक के माध्यम से आपत्तिध्आपत्तियां दर्ज करवाने वाले/भेजने वाले अभ्यार्थी 9 दिसम्बर सांय 5 बजे तक डाक का पहुंचना सुनिश्चित करें। प्रमाणीकृत तथ्यों रहित आपत्तियों पर विचार नहीं किया जाएगा। अभ्यार्थी अपनी आपत्ति ई-मेल के माध्यम से 

Please Share this news:
error: Content is protected !!