वन और जलशक्ति विभाग ने आरटीआई के तहत सूचना देने से किया इंकार, जाने क्या है मामला

0
79

भारत की जनवादी नौजवान सभा जिला कमेटी आप सभी पत्रकार साथियों का इस पत्रकार वार्ता में हार्दिक अभिनंदन करती है । आज की प्रेस वार्ता मुख्य रूप से हिमाचल प्रदेश में खास तौर पर सराज में विभिन्न विभागों के गैरकानूनी और अराजक कार्यप्रणाली को लेकर है। नौजवान सभा सरकार के इशारों पर विभागों की इस अराजक कार्यप्रणाली की कड़े शब्दों में निंदा करती है।

गौरतलब है कि जब उप मंडल अधिकारी वन विभाग नाचन से आरटीआई मांगी गई विभाग ने गैर कानूनी रूप से आईटीआई देने से मना कर दिया और उपमंडल कार्यालय में आकर दस्तावेजों को जांच करने की बात कही। हिमाचल प्रदेश जल शक्ति विभाग थुनाग ने तो ना केवल आरटीआई देने से मना किया बल्कि 420 फ्रॉड करते हुए खुद ही कार्यालय में व्यक्तियों के नाम से झूठे पत्र लिखें और दस्तावेज देने से मना किया। नौजवान सभा यह मानती है आरटीआई अब मौलिक अधिकार है और विभागों ने मौलिक अधिकार का उल्लंघन करते हुए अपराध किया है।

इस तरह से आरटीआई में आनाकानी दिखाता है कि विभाग ने बड़े पैमाने पर गड़बड़ियां की है। आईपीएच विभाग ने सराज में वाटर गार्ड, पैराफिटर, पलंबर की भर्ती में निश्चित तौर पर नियमों को दरकिनार करते हुए मात्र चाहेतों को भर्ती किया है। साथ ही पीडब्ल्यूडी विभाग की आरटीआई बताती है कि पूरे सराज क्षेत्र में टेंडर प्रक्रिया में पूरी तरह से गड़बड़ियां हुई है एक परिवार में तीन चार चार लोगों को करोड़ों के टेंडर दिए गए हैं और अरबों का काम कागजों में करते हुए डकार लिए गए हैं जबकि धरातल में कोई काम नहीं है। लगभग 2200 ने जंजैहली मंडल में मल्टी परपस वर्कर के लिए अप्लाई किया था और विभाग ने गैर कानूनी रूप से लगभग 1600 आवेदनों को रद्द किया है।

नौजवान सभा विभागों की अराजक कार्यप्रणाली के खिलाफ सराज में एक-एक गांव में जाएगी और इस कार्यप्रणाली को लोगों के सामने रखेगी युवाओं को उनके साथ हुए भेदभाव और अन्याय के खिलाफ एकजुट करेगी।नौजवान सभा युवाओं से आवाहन करते हुए 12 अगस्त को विधानसभा का घेराव करेगी। पूरे प्रदेश में सराज की व्यथा को बयान करेगी। इस पूरे मामले को माननीय उच्च न्यायालय के सामने रखेगी। जिन अधिकारियों ने इस तरह से कानून का उल्लंघन किया है युवाओं के साथ फ्रॉड किया है उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही का आवाहन करेगी। प्रेस वार्ता में नौजवान सभा क्षेत्रीय कमेटी अध्यक्ष देवेंद्र कुमार सचिव अमीर चंद उपाध्यक्ष केहर सिंह सहित कई साथी उपस्थित थे।

समाचार पर आपकी राय: