किरतपुर मनाली फोरलेन: डीसी मंडी व बिलासपुर से अनिमितताओं की रिपोर्ट तलब

कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन के भूमि अधिग्रहण में बरती अनियमितताओं पर प्रधान सचिव राजस्व विभाग ओंकार शर्मा ने उपायुक्त बिलासपुर और मंडी से इस फोरलेन के भूमि अधिग्रहण पर हुई अनियमितताओं की रिपोर्ट तलब की है।उन्होंने दोनों उपायुक्तों को आदेश दिए हैं कि इस पर तुरंत कार्रवाई हो।

प्रधान सचिव ने आदेश दिए हैं कि दोनों जिलों के उपायुक्त बिना देरी किए उपरोक्त परियोजना में बरती अनियमितताओं की रिपोर्ट तुरंत कार्यालय को भेजें। उपरोक्त परियोजना में भूमि अधिग्रहण की विशेष इकाई मुख्यालय बिलासपुर ने फोरलेन अधिग्रहण के इंतकालों को तहसीलों में जमा करवाया है। उक्त इकाई की ओर से तैयार किया रिकॉर्ड पढ़ने योग्य नहीं है। मुसाबी के मीटर बनाए गए ततिमाजात में दर्ज करने से छोड़ दिए गए हैं।

जो कुछ एक मीटर दर्ज किए थे वह विभाजित कर दर्ज नहीं किए गए। जिस कारण मुसाबी का मिलान इंतकालों के साथ संलग्न ततिमाजात से नहीं हो रहा है। एक मुहाल का रकबा दूसरे मुहाल में दर्ज कर दिया गया है।
इसके अलावा भी कई बड़ी अनियमितताएं इस फोरलेन में बरती गई हैं। फोरलेन विस्थापित और प्रभावित समिति ने उपायुक्त जिला बिलासपुर और मंडी से आग्रह किया है कि जो

रिपोर्ट संबंधित उपमंडल अधिकारियों ने तैयार की है उसे राजस्व प्रधान सचिव को भेज दिया जाए। ताकि पर्यावरण मंत्रालय की ओर से वन भूमि पर की गई कार्रवाई की तर्ज पर प्रधान सचिव निजी भूमि की अनियमितताओं पर भी कार्रवाई कर सकें।

error: Content is protected !!