10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं स्थगित, जाने क्यों बोर्ड ने लिया यह फैसला

0
73

धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 के मैट्रिक व जमा दो कक्षाओं के नियमित परीक्षार्थियों की टर्म-1 प्रैक्टिकल परीक्षा स्थगित कर दी हैं।

शिक्षा संगठनों द्वारा प्रैक्टिकल परीक्षा की तिथियों पर विरोध दर्ज करवाने के बाद स्कूल शिक्षा बोर्ड ने यह निर्णय लिया है। बोर्ड के चेयरमैन डा. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि प्रैक्टिकल परीक्षा अब लिखित परीक्षा के बाद आयोजित होगी, जिसकी तिथियां जल्द निर्धारित की जाएंगी। इस समय अवधि में कई खिलाड़ी स्टेट व नैशनल खेलों में भाग ले रहे होंगे,तो उन खिलाडिय़ों की विशेष प्रैक्टिकल परीक्षाएं होंगी, जिसकी तिथियां भी अलग से निर्धारित करने पर बोर्ड विचार कर रहा है।

दसवीं व 12वीं के नियमित परीक्षार्थियों की टर्म-1 प्रैक्टिकल परीक्षा संबंधित विद्यालयों में लिखित परीक्षा से पूर्व प्रस्तावित थी। जमा दो की प्रैक्टिकल परीक्षा 6 से 13 सितम्बर व मैट्रिक की प्रैक्टिकल परीक्षा 6 से 9 सितम्बर तक संचालित होनी थी लेकिन कई शिक्षा संगठनों ने तिथियों पर आपत्ति दर्ज करवाई थी। शिक्षा संगठनों का कहना था कि अंडर-19 खेल प्रतियोगिताओं में कई खिलाड़ी भाग ले रहे हैं, ऐसे में वे प्रैक्टिकल में कैसे भाग ले सकते हैं।

Leave a Reply