Treading News

Chief Justice Himachal: न्यायाधीश अजमद ए सईद बने हिमाचल उच्च न्यायालय के 27वें मुख्य न्यायाधीश

शिमला। Himachal High Court Chief Justice, राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने बाम्बे हाईकोर्ट के न्यायाधीश अजमद ए सईद को हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश के तौर पर पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

वीरवार को शपथ ग्रहण समारोह राज भवन में हुआ और उसके बाद हाई कोर्ट परिसर में उन्हें गार्ड आफ आनर दिया गया। इसके पश्चात उनके स्वागत में हाईकोर्ट में ही फूल कोर्ट वेलकम एड्रेस का आयोजन किया गया। बाम्बे हाईकोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश अमजद ए सईद हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के 27वें मुख्य न्यायधीश बने हैं।

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट कालेजियम की सिफारिश पर अमल करते हुए इन्हें हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति संबंधी अधिसूचना 19 जून को जारी की थी। 21 जनवरी, 1961 को जन्मे न्यायाधीश सैयद ने वर्ष 1984 में बाम्बे यूनिवर्सिटी से कानून में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

वह बाम्बे हाईकोर्ट में सहायक सरकारी वकील भी रहे। इन्होंने सरकार की ओर से मैंग्रोव, कचरा डंपिंग, चेरिटेबल अस्पतालों में गरीबों के लिए मुफ्त/रियायती चिकित्सा उपचार, जैव चिकित्सा अपशिष्ट, और कुपोषण जैसे अति महत्वपूर्ण मुद्दों से संबंधित जनहित याचिका मामलों में पैरवी की।

कई पब्लिक अंडरटेकिंग पैनल में रहे और उनकी ओर से मध्यस्थता में भी पेश हुए हैं। 25 मई को निवर्तमान मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक 62 वर्ष की आयु पूरी होने पर सेवानिवृत्त हुए थे और वरिष्ठम न्यायाधीश सबीना को हाईकोर्ट का कार्यवाहक न्यायाधीश नियुक्त किया गया था।

Comments: