Treading News

जलशक्ति मंत्री ने धर्मपुर विस क्षेत्र के विभिन्न गांवों में सुनी जन समस्याएं, अधिकतर का मौके पर किया निपटारा

धर्मपुर। जल शक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि गत साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल के दौरान जय राम ठाकुर सरकार ने समूचे प्रदेश में अभूतपूर्व विकास किया है। जनकल्याण को सर्वोच्च अधिमान देते हुए सरकार ने नेक नियत, नई सोच व मजबूत इरादों के साथ अनेक महत्वकांक्षी योजनाएं व कार्यक्रम आरम्भ किए हैं, जिनका समाज के अंतिम पायदान में बैठे व्यक्ति तक लाभ पहुँच रहा है। उन्होंने कहा कि विकास की दृष्टि से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन तथा केन्द्र सरकार के सहयोग से हिमाचल प्रदेश ने अपनी अलग पहचान बनाई है।

महेंद्र सिंह ठाकुर आज धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के सयाठीनाल्ड, लौंगणी, जोढन, स्याठी, बल्द्वाड़ा चौकी, गरोडू, चसवाल, भडू, अनस्वाई, घरवासड़ा, गरली 1-2, सरी 1-2, बनहडू, व सनौर में जन समस्याएं सुनने के अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस बीच उन्होने लोगों की समस्याओं को भी सुना तथा अधिकत्तर का मौके पर ही निपटारा कर शेष समस्याओं बारे संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये।

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में कोरोना महामारी जैसे कठिन दौर में भी प्रदेश के विकास को रुकने नहीं दिया गया। एक तरफ जहां प्रदेश का चहुंमुखी विकास सुनिश्चित हुआ है तो वहीं महामारी के इस कठिन समय के बावजूद प्रदेश में विकास की रफतार को दोगुनी गति से आगे बढ़ाया है। उन्होने कहा कि आज धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र की प्रत्येक पंचायत ही नहीं बल्कि प्रत्येक गांव में सड़क सुविधा सुनिश्चित हुई है।

उन्होने कहा कि जहां प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और विकासात्मक कार्यक्रमों से प्रदेशवासी लाभान्वित हुए हैं तो वहीं केंद्र सरकार की किसान सम्मान निधि योजना, आयुष्मान भारत योजना, उज्ज्वला योजना आदि से प्रदेश के लाखों लोग लाभान्वित हुए हैं। लोगों के कल्याण को सर्वोपरि रखते हुए प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा, सहारा, मुख्यमंत्री हिमकेयर तथा मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना से राज्य के हर तबके व  व्यक्ति को लाभान्वित करने का हरसंभव प्रयास किया है।

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने जनकल्याण में एक कदम आगे बढ़ते हुए महिलाओं के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में किराये में 50 प्रतिशत की छूट और घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 125 यूनिट तक प्रतिमाह नि:शुल्क बिजली देने की भी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में नि:शुल्क पानी उपलब्ध करवाया जाएगा।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने गत दिनों  “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि” के तहत 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को 21 हजार करोड़ रुपये से अधिक की 11वीं किश्त का हस्तांतरण सीधे लाभार्थियों के खातों में किया। ये गरीबों-कमजोरों के कल्याण को लेकर मोदी सरकार की प्रतिबद्धता का प्रत्यक्ष प्रमाण है।

बागवानी क्षेत्र में उभरा धर्मपुर, एचपी शिवा प्रोजेक्ट आर्थिकी को कर रहा मजबूत

धर्मपुर विस क्षेत्र में हुए विकास कार्यों की चर्चा करते हुए जलशक्ति मंत्री ने कहा कि प्रदेश के निचले क्षेत्रों के किसानों व बागवानों की आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने को एचपी शिवा प्रोजेक्ट की शुरूआत की गई है। जिसके माध्यम से प्रदेश के सात जिलों में बागवानी से किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ हो रही है। प्रदेश के निचले क्षेत्रों के लिए यह परियोजना न केवल बागवानी के नए द्वार खोल रही है, बल्कि शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए घर बैठे स्वरोजगार का भी एक अहम जरिया साबित हो सकता है। उन्होंने कहा कि एचपी शिवा प्रोजेक्ट के माध्यम से धर्मपुर विस क्षेत्र में भी लोगों को बागवानी के क्षेत्र में आगे बढऩे का एक बेहतरीन अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होने कहा कि आने वाले समय में बागवानों की सुविधा के लिये कोल्ड स्टोर स्थापित किया जाएगा ताकि यहां के किसानों व बागवानों को उनकी फसलों का सही व उचित दाम मिल सके।

145 करोड़ से होगा सकरैण, ठोठू तथा समोड़ खड्डों का तटीकरण

धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत सकरैण, ठोठू, समोड़ व मलौड़ खड्डों के तटीकरण पर 145 करोड़ रुपये खर्चे जाएंगे। इसके लिए धनराशि स्वीकृत हो चुकी है तथा यह कार्य जल्द शुरू कर दिया जाएगा। इससे बड़ी मात्रा में किसानों की उपजाऊ जमीन का बचाव होगा और उन्हें बड़ी सुविधा होगी।

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में धर्मपुर में अभूतपूर्व कार्य हुआ है। उन्होंने कहा कि इस कार्यकाल में धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में 45-45 करोड़ की लागत से धर्मपुर और संधोल में बन रहे 100 बिस्तर वाले अस्पताल व 50 बिस्तरों वाले टीहरा और मण्डप अस्पताल के साथ ही 25 करोड़ की लागत से बन रहे 30 बिस्तर वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र धाड़ का कार्य प्रगति पर है।

उन्होंने कहा कि धर्मपुर को बेहतर पेयजल सुविधा प्रदान करने के लिए 109 करोड़ की उठाऊ पेयजल योजना टौर खोला और 122 करोड़ की कमलाह-मण्डप योजना का निर्माण किया जा रहा है। इस योजना के तहत लाभान्वित पंचायतों के साथ लगते क्षेत्र में जल स्रोतों के संवर्धन और सुधार का कार्य भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जल जीवन मिशन में हर घर को नल से शुद्ध जल पहुंचाने के लिए लगातार काम कर रही है। प्रदेश में 90 फीसदी से अधिक लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। हिमाचल को इस शानदार प्रदर्शन के लिए केंद्र सरकार से 750 करोड़ रुपये प्रोत्साहन राशि मिली है।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में 32 करोड़ की उठाऊ सिंचाई योजना भी स्वीकृत हुई है, जिसका शिलान्यास जल्द ही किया जाएगा। इस योजना से प्रत्येक खेत को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी।

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि टीहरा-बसंतपुर क्षेत्र में जनता को बेहतर सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 200 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इनमें 100 करोड़ रुपये की उठाऊ सिंचाई योजना टीहरा और 100 करोड़ रुपये की उठाऊ सिंचाई योजना बसंतपुर जल्द शिलान्यास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं के बनने से क्षेत्र के किसानों के लिए सिंचाई की बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी। इससे कृषि योग्य भूमि के लिए बेहतर सिंचाई सुविधा मिलेगी।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने क्षेत्र की जनता से धर्मपुर की विकास यात्रा में साथ मिलकर चलने का आह्वान किया ताकि यहां के विकास कार्यों को न केवल आगे बढ़ाया जा सके, बल्कि एक नया मुकाम दिया जा सके।

सौगातें

उन्होंने इस मौके पर ग्राम पंचायत जोढऩ में पटवार भवन निर्माण के लिए 12 लाख रुपये देने की घोषणा की।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर जि़ला परिषद सदस्य वंदना गुलेरिया, प्रधान ग्राम पंचायत लौंगणी मीना कुमारी, उप प्रधान ग्राम पंचायत लौंगणी पृत्थी चंद, प्रधान ग्राम पंचायत सज्याओ पिपलू सरीता ठाकुर, उप प्रधान ग्राम पंचायत सज्याओ पिपलू काली दास, उप प्रधान ग्राम पंचायत दरवाड़ नरेन्द्र पठानिया सहित बी डी ओ बालम राम, अधिशाषी अभियन्ता जलशक्ति राकेश पराशर, सहायक अभियंता जलशक्ति विभाग नन्द लाल, सहायक अभियंता विध्दुत विभाग आर के बिष्ठ, एसएमएस बागबानी रमेश ठुकराल, उपमण्डलीय भू-संरक्षण अधिकारी सरकाघाट डॉ0 धर्मपाल ठाकुर, पंचायती राज संस्थानों के पदाधिकारी, पार्टी कार्यकर्ता तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित कई गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।

Comments: