Treading News

जलशक्ति मंत्री ने जाछ में किया उद्यान प्रसार अधिकारी कार्यालय व आवासीय भवन का शिलान्यास

मंडी। नाचन विधानसभा क्षेत्र में पिछले साढ़े चार सालों में विभिन्न पेयजल योजनाओं पर 100 करोड़ रुपये से अधिक की राशि व्यय की गई है। इससे लोगों को पीने के पानी की बेहतर सुविधा सुनिश्चित हुई है। जल शक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने मंगलवार को नाचन विधानसभा क्षेत्र के जाछ में 52 लाख रुपये की लागत से बनने वाले उद्यान प्रसार अधिकारी कार्यालय व आवासीय भवन का शिलान्यास करने के उपरांत जनसभा को संबोधित करते हुए यह बात कही । उन्होंने कहा कि जाछ में उद्यान प्रसार अधिकारी कार्यालय खुलने से क्षेत्र की झुंगी, जाछ, कुटाहची, ब्ररोहकड़ी तथा मशोगल के हजारों बागवान व किसान लाभान्वित होंगे।

जल शक्ति मंत्री ने माध्यमिक पाठशाला से उच्च पाठशाला के तौर पर स्तरोन्नत जाछ स्कूल का शुभारंभ भी किया। उन्होंने कहा कि जय राम सरकार किसानों-बागवानों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं आरंभ की हैं। उन्हें उपदान पर औजार, खाद, बीज व कीटनाशक दवाईयां उपलब्ध करवाई जा रही हैं। उन्होंने बागवानों को एंटी हेलनेट की सुविधा का लाभ उठाने का भी आह्वान किया। उन्होंने अधिकारियों को सरकार की योजनाओं का लाभ किसानों-बागवानों तक पहुंचाने के लिए समर्पित भाव से काम करने को कहा।
   

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि नाचन क्षेत्र की झुंगी-घरोट पेयजल योजना 4 करोड़ रुपये से बनेगी। इसके अलावा कुटाहची-मशोगल पेयजल योजना पर 2 करोड़ तथा बिठरी-कुटाहची पेयजल योजना पर 60 लाख रुपये व्यय किए जाएंगे। महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में वर्तमान सरकार ने अपने साढ़े चार साल के कार्यकाल के दौरान सभी क्षेत्रों का बिना किसी भेदभाव के बराबर विकास किया है। दो साल के कोविड कार्यकाल के दौरान भी प्रदेश में विकास की गति को थमने नहीं दिया।
   

उन्होंने जाछ-परेसी पेयजल योजना के अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर बेहतरीन क्षमता के बफर स्टोरेज टैंक स्थापित करने के लिए भी जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए । उन्होंने क्षेत्र में रियाहश से दूर निर्मित की गई गौशालाओं में भी नल लगाने के लिए उचित कदम उठाने को कहा। जल शक्ति मंत्री ने पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों को भी अपने कार्य क्षेत्र में सरकारी योजनाओं को प्रभावी तरीके से क्रियान्वित करने में सहयोग का आग्रह किया। उन्होंने झूंगी में जल शक्ति विभाग के कनिष्ठ अभियंता कार्यालय व आवास के निर्माण के लिए 62 लाख रुपये देने की घोषणा की।

इस मौके नाचन के विधायक विनोद कुमार ने विकास के नए सोपानों के लिए मुख्यमंत्री और जल शक्ति मंत्री का आभार जताया। उन्होंने जाछ को अलग पंचायत बनाने और जाछ समेत साथ लगती 5 पंचायतों में विकास कार्यों के लिए 2.50 करोड़ रुपये स्वीकृत करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया।
उन्होंने कहा कि नाचन क्षेत्र में नई सिंचाई और पेयजल योजनाओं के निर्माण के साथ साथ पुरानी योजनाओं के सुधार का काम किया जा रहा है। हर घर में नल से जल और हर खेत को सिंचाई के लिए पानी पहुंचाने को करोड़ों रुपये की विकास योजनाएं लाई गई हैं। यह प्रयास है कि किसानों-बागवानों को हर तरह की सुविधा मिले, ताकि खेती उनके लिए मुनाफे का काम बने।
वहीं, पंचायत समिति अध्यक्ष कल्पना ठाकुर ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे। वहीं जाछ पंचायत की प्रधान सोमावती ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया।
 

इस अवसर पर एसडीएम करसोग सुरेन्द्र ठाकुर, तहसीलदार करसोग राजेन्द्र ठाकुर, भाजपा प्रवक्ता अजय राणा, जल शक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता उपेन्द्र वैद्य, उद्यान उप निदेशक संजय गुप्ता सहित अन्य अधिकारी, पंचायती राज संस्थानों के जन प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Comments: