जय राम ठाकुर ने कर दिया साढ़े चार करोड़ से बनाए जा रहे अधूरे विद्युत स्टेशन का उद्दघाटन

राजगढ़। राजगढ़ उपमंडल में बीते एक माह पहले हुए उद्घाटन के बावजूद भी शीलाबाग का 33केवी सब-स्टेशन क्रियाशील नहीं हो पाया। जिस बारे रासूमांदर व पझौता क्षेत्र के लोगों में काफी रोष व्याप्त है ।

बता दें कि बीते 3 सितंबर को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा सराहां प्रवास के दौरान राजगढ़ के शीलाबाग में करीब साढ़े चार करोड़ से निर्मित 33 केवी विद्युत सब स्टेशन का उद्घाटन किया गया था। परंतु यह सब स्टेशन आज तक क्रियाशील नहीं हो पाया ।

रासूमांदर की ग्राम पंचायत कुड़ू लवाणा के प्रधान मस्तराम भारती, पूर्व प्रधान अरूण मेहता, प्रदेश के जाने माने प्रसिद्ध साहित्यकार विद्यानंद सरैक, जगमोहन मेहता, रमेश सरैक, हरिदास बनोल्टा, जाती राम कमल सहित अनेक लोगों ने संयुक्त बयान में कहा है कि क्षेत्र के जन प्रतिनिधियों व विद्युत बोर्ड द्वारा अधूरे सब स्टेशन का ही सीएम से उद्घाटन करवा दिया और एक माह बीत जाने के बावजूद भी यह सब स्टेशन चालू नहीं पाया जो कि खेद का विषय है। उद्घाटन के लिए जन प्रतिनिधि इतने उत्सुक लग रहे थे ऐसा प्रतीत हो रहा था कि विधानसभा चुनाव होने वाले है। रमेश सरैक ने कहा कि शीलाबाग सब स्टेशन के अलावा पीएचसी हाब्बन के भी अधूरे भवन का ही सीएम से उद्घाटन करवा दिया ।

इस सब स्टेशन की आधारशिला पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह द्वारा वर्ष 2017 में रखी गई थी। ताकि पझौता व रासूमांदर की करीब 20 हजार आबादी को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित हो सके । करीब साढ़े चार बीत जाने के बाद भी लोगों को इस सब-स्टेशन का लाभ नहीं मिल पाया है। रमेश सरैक ने कहा कि वर्तमान में पझौता व रासूमांदर क्षेत्र में बिजली की लाईनों की हालत काफी खस्ता है और लाईनें इतनी कमजोर हो चुकी है कि हल्की बारिश अथवा हवा चलने से टूट जाती है जिससे इस दूरदराज क्षेत्र में ब्लैक ऑउट हो जाता है ।

विशेषकर बरसात और सर्दी में लोगों को हर वर्ष बिजली न होने के कारण जूझना पड़ता है जिससे इस क्षेत्र में मोबाईल सहित अन्य सभी विद्युत उपकरण बंद हो जाते हैं। उन्होंने उमीद जताई है कि इस सब स्टेशन के निर्मित होने से क्षेत्र में बिजली की समस्या का स्थाई समाधान हो जाएगा। सहायक अभियंता विद्युत बोर्ड राजगढ़ आदर्श वर्मा ने बताया कि शीलाबाग विद्युत सब स्टेशन बनकर तैयार हो चुका है। जिसमें स्टाफ आउटसोरस पर तैनात किया जाएगा जिसके लिए प्रक्रिया जारी है और शीघ्र ही इस सब स्टेशन को क्रियाशील बना दिया जाएगा।

error: Content is protected !!