Treading News

सरकार की जन कल्याणकारी योजना से लोगों को करवाया परिचित, निजी नाट्य दलों ने सरकार की योजनाओं पर जगाया आलख 

चंबा। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के तत्वावधान में विशेष प्रचार प्रसार अभियान के तहत विभाग के साथ संबद्ध निजी नाट्य दलों द्वारा जिला के विकासखंडों की विभिन्न ग्राम पंचायतों में लोगों को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूक किया। 

इस विशेष प्रचार प्रसार अभियान के तहत आज विकासखंड चंबा की ग्राम पंचायत पुखरी,टिकरी, विकासखंड तीसा की ग्राम पंचायत हरतवास,कुठेड, विकासखंड मैहला की ग्राम पंचायत कीडी, सरहान, विकासखंड सलूणी की ग्राम पंचायत खटल,सियूंला और विकास खंड भरमौर की ग्राम पंचायत तुन्दाह व औरा में कार्यक्रम आयोजित किए गए।

इस दौरान कलाकारों ने मुख्यमंत्री खेत सरंक्षण योजना के तहत जंगली जानवरों व आवारा पशुओं से फसलों की सुरक्षा के लिए किसानों को सौर ,कांटेदार तार अथवा चेन लिंक बाड़ लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जा रही है। इस योजना के तहत व्यक्तिगत सौर बाडबंदी पर 80% व किसान समूह आधारित सौलर बाडबंदी पर 85% सब्सिडी का प्रावधान है। प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के अंतर्गत रसायनिक उर्वरकों कीटनाशकों के प्रयोग को समाप्त करने तथा किसानों की आय बढ़ाने के लिए  प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है । कलाकारों ने हिम केयर योजना, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, शगुन योजना मुख्यमंत्री आवास योजना की जानकारी नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दी। 

इस दौरान कार्यक्रम में विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधियों सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।