Treading News

International Yoga Day, 2022: समस्त हिमाचल में योग से निरोग रहने का संदेश, बढ़ चढ़कर योग क्रियांए

RIGHT NEWS INDIA: मानवता के लिए योग थीम पर मनाए जा रहे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हिमाचल प्रदेश में भी योग क्रियाएं की गईं। इस दौरान 13,050 फुट ऊंचे रोहतांग दरा पर भी योग से निरोग रहने का संदेश दिया गया।

स्कूलों सहित प्रदेश भर के संस्थानों में विश्व योग दिवस पर कार्यक्रम हुए और योग आसन करवाए गए। इस दौरान सभी संसदीय क्षेत्रों कांगड़ा, हमीरपुर, शिमला और मंडी के शक्ति केंद्र और बूथ स्तर पर कार्यक्रम करवाए गए। कांगड़ा में केंद्रीय से शिक्षा, कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान पहुंचे, जिन्होंने कांगड़ा किला में योगआसन किया, जबकि शिमला संसदीय क्षेत्र में हिमरश्मि परिसर विकासनगर में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप, रिज पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने योग किया।

आनी में आयुष विभाग ने दिया संदेश
आयुष विभाग आनी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग-करे निरोग तथा योग अपनाएं रोग भगाएं का संदेश दिया। विभाग की तरफ से आनी खंड का कार्यक्रम आनी के मेला ग्राउंड और निरमंड खंड का कार्यक्रम नित्थर के राजकीय माध्यमिक पाठशाला ढमाह में आयोजित किया गया। आनी के मेला ग्राउंड में तहसीलदार आनी दलीप शर्मा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

कांगड़ा किला में धर्मेंद्र प्रधान
कांगड़ा किला में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, सांसद इंदू गोस्वामी, सांसद किशन कपूर,मंत्री राकेश पठानिया व कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

हिमाचल प्रदेश रीजनल सेंटर, धर्मशाला

एचपीयू रीजनल सेंटर, धर्मशाला में भी आयुष मंत्रयालय के सहयोग के साथ प्राध्यापकों, नॉन् टीचिंग स्टाफ, स्टूडेंट्स, गांव के प्रधान और स्थानीय लोगों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया।

बिलासपुर में बच्चों ने किया योग
बिलासपुर। अल्फा पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल बरठीं में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया, जिसमें अध्यापकों तथा

बच्चों ने भाग लिया। स्कूली बच्चों ने योग किया। इस अवसर पर पाठशाला के प्रधानाचार्य टीडी शर्मा ने बच्चों को योग दिवस के बारे में जानकारी दी।

डैहर में अंतराष्ट्रीय योग दिवस की धूम
सुंदरनगर उपमंड़ल की डैहर उपतहसील के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में अंतराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य पर बच्चों द्वारा करे योग रहे निरोग अभियान के तहत योगाभ्यास करते हुए स्वास्थ्य रहने की सौगंध खाई।डैहर क्षेत्र के दिव्य मानव ज्योति सेवा संस्थान डैहर, विवेकानंद पब्लिक स्कूल डैहर,गोल्डविन पब्लिक स्कूल और राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डैहर के स्टाफ सदस्यों और विद्यार्थियों द्वारा योग दिवस धूमधाम से मनाया गया।

नेरवा में योग करे निरोग
नेरवा में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। इस मौके पर नेरवा के आधा दर्जन स्कूलों के छात्रों ने राजकीय महाविद्यालय नेरवा के खेल परिसर में योग ध्यान व प्राणायाम किया। नेरवा स्कूल की प्राध्यापिका ममता तेगटा एवं प्राध्यापक सुरेंद्र चौहान ने छात्रों को योग का महत्व समझाया।

रिकांगपिओ में योग
किन्नौर प्रशासन द्वारा आईटीबीपी ग्राउंड रिकांगपिओ में जिला प्रशासन, विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारियों के अलावा सेना के जवानों सहित सैकड़ो की तादात में स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया।

मंडी के सेरी मंच पर प्रणायाम
मंडी। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मंडी के सेरी मंच और सरादर पटेल विश्वविद्यालय में योग दिवस धूमधाम से मनाया गया। मंडलायुक्त मंडी हिमाचल प्रदेश राखिल काहलों ने सेरी मंच पर ज्योति प्रज्वलित कर योग ध्यान प्राणायाम शिविर का प्रारंभ किया।

बंजार में मनाया योग दिवस
बंजार। मंगलवार को उपमंडल बंजार के कई स्थानों योग दिवस को बड़ी धूमधम से मनाया गया इसी कड़ी में बंजार के शर्मा कॉलोनी उपमंडल के दर्जनों पंचायतों में एवं दर्जनों स्कूलों के साथ राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बंजार के प्रांगण में योग दिवस में आयुर्वेद विभाग हिमाचल प्रदेश द्वारा आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया ।

पराशर में पहुंचे केंद्रीय मंत्री
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मंडी जिला के पराशर में आयोजित किया गया योग शिविर। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने विशेष रूप से की शिरकत। द्रंग के विधायक जवाहर ठाकुर भी रहे मौजूद। आजादी के अमृत महोत्सव पर देश के 75 आइकॉनिक स्थानों में शामिल किया गया था पराशर ऋषि की तपोस्थली को।

योग दिवस पर गजब की फलेक्सिबिल्टी
ऊना जिला की राजकीय प्राथमिक पाठशाला भटोली की नन्हीं छात्रा सोनाक्षी में गजब की फलैक्सीबिल्टी है। तीसरी कक्षा में अध्ययनरत ये छात्रा पूर्ण शल्व आसन करने में बड़े-बड़ों को मात दे जाती है। सोनाक्षी योग के विभिन्न कठिन आसनों को

बड़ी ही आसानी से कर लेती है, जिन्हें देखकर हर कोई दंग रह जाता है।

सामूहिक योगाभ्यास
मंगलवार को रेणुका जी में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयुष विभाग द्वारा आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में सैकड़ों लोगों ने सामूहिक योगाभ्यास किया। रेणुका आश्रम के महंत महामंडलेश्वर दयानंद भारती ने कार्यक्रम का द्वीप प्रज्वलन से शुभारंभ किया। आयुष विभाग के डॉक्टर शरद त्रिवेदी ने सैकड़ों लोगों को योगाभ्यास करवाया।

महाराजा संसार चंद महल के प्रांगण में अनुराग ठाकुर
हमीरपुर।हमीरपुर जिला का आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस सुजानपुर टिहरा के महाराजा संसार चंद के महलों कटोच पैलेस में मंगलवार को मनाया गया। इसमें मुख्यातिथि के रूप में केंद्रीय सूचना और प्रसारण एवं युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने शिरकत की। नेहरू युवा केन्द्र संगठन के सहयोग से समस्त प्रतिभागियों को सुबह पांच से छह बजे एकत्रित किया गया था।इसके उपरांत मुख्यातिथि ने सवा छह बजे दीप प्रज्वलित किया।

पांवटा में योग क्रियाएं
पांवटा साहिब नगर परिषद मैदान पांवटा साहिब में आयुर्वेद विभाग हिमाचल प्रदेश द्वारा आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया । इस योग अभ्यास के कार्यक्रम में सैकड़ों लोगों ने बढ़-चढक़र भाग लिया भाग लिया तथा योगाभ्यास किया।

कुल्लू में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योगाभ्यास

जिला कुल्लू में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। जिला मुख्यालय कुल्लू के रथ मैदान में योग दिवस पर योगाभ्यास किया गया। यहां पर योगाभ्यास में एचपीएमसी उपाध्यक्ष राम सिंह, नगर परिषद कुल्लू के पूर्व पार्षद तरुण बिमल सहित विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, कुल्लू शहर के लोग, बच्चों ने भाग लिया।

धूमल ने अपने निवास स्थान पर किया योग
हमीरपुर। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष पर वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल सुमेरपुर स्थित अपने निवास स्थान पर योगाभ्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देते हुए सबसे योग को जीवन का एक हिस्सा बनाने की अपील की है।

10 हजार फुट पर हुआ योग
कुल्लू। 8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस विश्व प्रसिद्ध अटल टनल, रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल पर धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर भारत सरकार के युवा मामले एवं खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक मुख्य अतिथि पहुंचे, जबकि सूचना एवं प्रोद्योगिकी व जनजातीय विकास मंत्री डॉ. राम लाल मारर्कंडेय तथा शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर बतौर विशिष्ट अतिथि केंद्रीय मंत्री के साथ मौजूद रहें। इसके अलावा महेश्वर सिंह भी मौके पर मौजूद रहे। प्रदेश, विशेषकर कुल्लू व लाहुल-स्पीति जिलों के लिए यह गौरव की बात है कि युवा मामले एवं खेल मंत्रालय ने अटल टनल, रोहतांग को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिये देश के 75 आइकॉनिक स्थलों में चुना है। अटल टनल नार्थ पोर्टल पर 400 से 500

लोग एक साथ सुनियोजित ढंग से प्रशिक्षकों की देख-रेख में योग किया गया। केंद्रीय मंत्री द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का शुभारंभ करने के साथ ही योग क्रियाएं प्रात: छह बजे शुरू हुई।

आईटीबीपी के जवानों ने रोहतांग में किया योग
अटल टनल योग कार्यक्रम में केंद्रीय गृह, युवा मामले एवं खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक, कैबिनेट मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर और प्रदेश के तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मारकंडा शामिल हुए। वहीं, 13050 फीट ऊंचे रोहतांग दर्रा में बर्फ के बीच आईटीबीपी के जवानों ने योग की विभिन्न क्रियाएं कीं।

Comments: