Treading News

HPSSC JBT RESULTS: आखिर चार साल बाद जेबीटी परीक्षा का परिणाम हुआ घोषित, देखें अपना परिणाम

JBT RESULTS: हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर में प्रारंभिक शिक्षा विभाग में जेबीटी शिक्षकों के पदों को भरने के लिए आयोजित भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। आयोग ने वर्ष 2018 में पोस्ट कोड 721 के तहत प्रारंभिक शिक्षा विभाग में जेबीटी शिक्षकों के 617 पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे थे।

इसके बाद 12 मई 2019 को लिखित परीक्षा का आयोजन किया। लिखित परीक्षा की मेरिट के आधार पर 3236 अभ्यर्थियों का चयन 15 अंकों की मूल्यांकन परीक्षा के लिए किया गया है। आयोग के सचिव डॉ. जितेंद्र कंवर में बताया कि यह मूल्यांकन परीक्षा 15 जून से 22 जुलाई तक आयोग के कार्यालय में होगी।

जेबीटी पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के करीब चार साल और लिखित परीक्षा के तीन साल बाद परीक्षा परिणाम घोषित किया गया है। उल्लेखनीय है कि जेबीटी और बीएड के मामले को लेकर कुछ अभ्यर्थी न्यायालय में चले गए थे। बीएड डिग्री धारक अभ्यर्थियों ने तर्क दिया था कि राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद के अनुसार बीएड अभ्यर्थी भी जेबीटी के पदों के लिए पात्र हैं। आयोग ने इस मामले में सरकार से स्पष्टीकरण मांगा था, जिसके बाद सरकार ने इस मामले में जेबीटी और बीएड दोनों को पात्र बताया। सरकार की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद शनिवार को कर्मचारी चयन आयोग ने लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है।

मूल्यांकन के लिए ये दस्तावेज साथ लाने होंगे
अभ्यर्थियों को सभी मूल अनिवार्य योग्यता संबंधी दस्तावेज,15 अंक के मूल्यांकन संबंधित दस्तावेज, सभी दस्तावेजों की स्वप्रमाणित प्रतियों का सेट, एक आईडी प्रूफ और आवेदन पत्र की डाउनलोड कॉपी लाने के निर्देश दिए गए हैं। आयोग ने स्पष्ट किया है कि यदि कोई उम्मीदवार निर्धारित दिन मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए उपस्थित नहीं होता है तो उसका आगे की चयन प्रक्रिया के लिए विचार नहीं किया जाएगा।