अग्निशमन कर्मियों पर गिरा गर्म पेंट व केमिकल, जानिए कैसे बची जान

कांगड़ा। Fire Incident Kangra, कांगड़ा शहर से सटे इलाके में एक पेंट गोदाम में बुधवार रात को भड़की आग की चपेट में दमकल कर्मी भी आ गए। आग पर काबू पाते गर्म पेंट व केमिकल अग्निशमन कर्मियों पर गिर गया।

हालांकि हेलमेट व पूरे सुरक्षा उपकरण होने के कारण कर्मी झुलसने से बच गए। सिर पर हेलमेट होने की वजह से झुलसने से बाल-बाल बच गए। इस अग्निकांड में 40 लाख से ज्‍यादा की संपत्ति का नुकसान हुआ है, जबकि दो करोड़ का पेंट आग की भेंट चढ़ने से बचा लिया गया है। आग लगने का कारण शार्ट सर्किट माना जा रहा है। प्रारंभिक पड़ताल में पता चला है कि कंप्यूटर रूप से आग लगी, जबकि अभी बारीकी से पड़ताल होगी।

कांगड़ा फायर अधिकारी अशोक कुमार ने बताया आग बुझाने में काफी मशक्‍कत करनी पड़ी। गोदाम के एक हिस्से में काफी नुकसान हो चुका था। उन्होंने बताया कि आग को बुझाने के लिए पहले पानी का इस्तेमाल किया और आग न बुझने पर उन्हें कैमिकल फोम का ज्यादा प्रयोग करना पड़ा। 16 दमकल कर्मचारी आग बुझाने में जुटे थे, जिनकी वर्दी, हेलमेट व जूते भी पेंट से खराब हुए हैं। जैसे ही गोदाम में एंट्री करने को शट्टर खोला तो गर्म फेंट कर्मियों पर गिरा, लेकिन हेलमेट पहने होने के कारण तीन कर्मचारी बाल बाल बच गए। जबकि इनकी वर्दी व हेलमेट रंग से खराब हुए हैं। जैसे जैसे आग बुझाने को आगे बढ़े तो 16 दमकल कर्मचारियों के हेलमेट व वर्दी भी पेंट से खराब हो गए।

40 लाख रुपये के नुकसान की आशंका है और जबकि दो करोड़ रुपये का पेंट बचाया है। गोदाम बहुत बड़ा है और पूरा गोदाम ही जल जाता तो कैमिकल से आसपास के क्षेत्रों को भी नुकसान हो सकता था। गोदाम में आधुनिक फायर इक्यूपमेंट नहीं लगे थे। अगर यह उपकरण लगे होते तो आग या धुएं से सायरन बज जाता और नुकसान नहीं होता। 11 बजे से लेकर दो बजे तक आग बुझाने का काम चला पर पहले डेढ़ घंटे में आग पर काबू पा लिया था।

इस समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें:

error: Content is protected !!