हिमाचल प्रदेश सरकार करने जा रही 1292 पटवारियों की नियुक्ति

हिमाचल प्रदेश सरकार 1292 पटवारियों की तैनाती करने जा रही है। ये पटवारी प्रशिक्षण ले रहे हैं। 20 सितंबर तक प्रशिक्षण पूरा होने के बाद इनकी सेवाएं ली जाएंगी। इनकी तैनाती से प्रदेश में पटवारियों की कमी काफी हद तक दूर हो जाएगी। अभी प्रदेश में एक पटवारी के पास दो और तीन पटवारखानों का कार्यभार है। अब एक पटवारखाने में एक ही पटवारी तैनात रहेगा। 

लोगों की डिमार्केशन समय पर हो, इसको लेकर तीन दिन पटवारी अपने दफ्तर में सेवाएं देंगे। अन्य तीन दिन फील्ड में लोगों की जमीन संबंधित समस्याएं निपटाएंगे। राजस्व विभाग में यह योजना तैयार की जा रही है। पटवारियों को दफ्तर के बाहर अपना फोन नंबर भी दर्शाना होगा, जिससे लोग फोन कर पता कर सकें कि पटवारी कब तक कार्यालय आएगा। 

पटवारियों की कमी का लगाया जाता है बहाना 
लोग लगातार राजस्व विभाग और उपायुक्तों को सूचित कर रहते हैं कि पटवारी पटवारखाने में नहीं बैठते हैं। जब पटवारी की इसको लेकर जवाबदेही तय की जाती है तो पटवारी अकसर कहते हैं कि उनके पास अन्य पटवारखाने का भी कार्यभार है। एक दिन छोड़कर दूसरे पटवारखाने जाना पड़ता है। 

हिमाचल प्रदेश में पटवारियों की कमी काफी हद तक दूर होगी। सरकार 1292 पटवारियों की तैनाती करने जा रही है। इसी महीने से ये सेवाएं देना शुरू कर देंगे। – ओंकार शर्मा, प्रधान सचिव राजस्व  

error: Content is protected !!