हिमाचल पुलिस को मिला राष्ट्रपति कलर निशान, मुख्यमंत्री ने कहा, यहां सुरक्षा व्यवस्था दूसरे राज्यों से बहेतर

शिमला. हिमाचल ‘राष्ट्रपति निशान’ प्राप्त करने वाला देश का आठवां राज्य पुलिस बन गया है. इसके साथ हिमाचल पुलिस (Himachal Police) की वर्दी पर अब प्रेजिडेंट कलर नजर आएगा.

वहीं, इस अवार्ड के बाद हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Jai Ram Thakur) ने कहा, ‘मुझे प्रसन्नता है कि हमारी पुलिस को अच्छे काम करने के लिए राष्ट्रपति कलर अवार्ड दिया गया. मैं सभी पुलिसकर्मियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. हिमाचल प्रदेश की कानून व्यवस्था दूसरे राज्यों की तुलना में बहुत बेहतरीन है.

इस उपलब्धि पर बुधवार को राजधानी शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में प्रेजिडेंट कलर अवार्ड समारोह (President Color Award Ceremony) का आयोजन किया गया. इस अवसर पर राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर (Governor Rajendra Vishwanath Arlekar) ने बतौर मुख्य अतिथि और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने विशेष अतिथि के रूप में शिरकत की. इस इस मौके पर राज्यपाल ने प्रदेश पुलिस को राष्ट्रपति कलर अवार्ड से सम्मानित किया. हिमाचल पुलिस की ओर से पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने ये अवार्ड प्राप्त किया. जबकि समारोह के दौरान परेड का भी आयोजन किया गया. पुलिस बैंड द्वारा होलो स्क्वेयर और बैंड की धुनों की प्रस्तुति और रंगों से अभिषेक मुख्य आकर्षण रहा. इस दौरान सर्व धर्म पाठ का पठन भी किया गया.

हिमाचल पुलिस को प्रोत्साहित करेगा यह सम्‍मान

हिमाचल के राज्यपाल ने प्रदेश पुलिस को प्रेजिडेंट कलर मिलने पर बधाई देते हुए कहा कि यह भारत का आठवां राज्य पुलिस बल है, जिसे यह गौरव प्राप्त हुआ है. उन्होंने कहा कि प्रदेश पुलिस को प्रेजिडेंट कलर पुरस्कार मिलना एक विशेष उपलब्धि है जो यह साबित करता है कि हिमाचल पुलिस प्रदर्शन, निपुणता, अखण्डता, मानव अधिकारों की सुरक्षा और अन्य मानकों के साथ मानवता की सेवा में उच्च स्थान रखती है. उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार प्रदेश पुलिस के कर्मियों के अथक योगदान के लिए प्रदान किया गया है जिन्होंने विश्वसनीय, व्यवसायिक और ईमानदारी से एक जन हितैषी के रूप में वर्षों अथक कार्य किया है. उन्होंने विश्वास जताया कि यह अवार्ड पुलिस कर्मियों को और बेहतर ढंग से जन सेवा के लिए प्रोत्साहित करेगा.

इसके अलावा पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने कहा कि प्रेजिडेंटस कलर केवल एक पुरस्कार नहीं बल्कि यह एक जिम्मेदारी भी है जिसे हिमाचल प्रदेश पुलिस को अब और अधिक ईमानदारी, दक्षता और अनुशासन के साथ निभाना है. उन्होंने कहा कि प्रदेश पुलिस का प्रत्येक जवान देव भूमि हिमाचल प्रदेश की सुरक्षा और यहां शांति बनाए रखने के लिए संकल्पबद्ध है.

Please Share this news:
error: Content is protected !!