आज से हिमाचल में छात्रों को लगेगी वैक्सीन, दो दिन में सवा लाख टिके लगाने का लक्ष्य

Himachal News: हिमाचल में सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों के लिए आज से वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू हो रहा है। सोमवार और मंगलवार दो दिनों के भीतर सवा लाख को टीका लगाने की तैयारी है। इसमें कॉलेज के छात्रों के अलावा शिक्षक, गैर शिक्षक, पार्ट टाइम मल्टी पपर्स वर्कर, आउटसोर्स कर्मचारियों को यह टीका लगाया जाएगा। छात्रों के अभिभावक भी वैक्सीनेशन केंद्रों में आकर टीका लगवा सकेंगे। शिक्षा विभाग ने वैक्सीनेशन ड्राइव के लिए स्कूल व कॉलेजों में ही सेंटर बनाए हैं। इसमें 150 सेंटर स्कूलों में बनाए गए हैं जबकि 50 सेंटर कॉलेजों में बनाए गए हैं। निदेशक उच्चतर शिक्षा डॉ. अमरजीत शर्मा ने वैक्सीनेशन को लेकर बनाए सेंटरों की सूची नेशनल हेल्थ मिशन को सौंप दी है। एनएचएम ने जिला स्वास्थ्य अधिकारियों को विभाग के साथ समन्वय बनाने को कहा है।

परीक्षा से पहले पहली डोज लगाने का लिया है निर्णय

कॉलेजों में पहली जुलाई से परीक्षाएं शुरू हो रही है। सरकार परीक्षाओं से पहले सभी छात्रों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगाने का निर्णय लिया है। पिछले सपताह मुख्य सचिव अनिल खाची की अध्यक्षता में स्वास्थ्य व शिक्षा विभाग की बैठक में शिक्षण संस्थानों के लिए विशेष टीकाकरण अभियान शुरू करने का निर्णय लिया गया था।

ऊना में 15,528 लोगों ने लगवाई वैक्सीन

18-44 वर्ष आयुवर्ग के लोगों के लिए रविवार को विशेष कोविड टीकाकरण सत्र आयोजित किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रमन कुमार शर्मा ने बताया कि इस विशेष सत्र के दौरान जिले में 41 केंद्रों 15528 लोगों ने टीका लगवाया। रविवार को 18 प्लस एक लाभार्थी ने दूसरी डोज, 45 प्लस 21 व्यक्तियों ने पहली व आठ व्यक्तियों ने दूसरी डोज तथा 60 प्लस 15 व्यक्तियों ने पहली डोज लगवाई है।

Get delivered directly to your inbox.

Join 61,625 other subscribers

error: Content is protected !!