Treading News

100 करोड रुपए की राशि से दधोल से लदरौर तक उच्च गुणवत्ता की सड़क का हो रहा निर्माण: राजेन्द्र गर्ग

बिलासपुर। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने आज ग्राम पंचायत लेहडी सरेल के बलडा गांव में हरितल्यांगर बलड़ा सड़क का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इस सड़क के निर्माण पर 20 लाख की राशि व्यय की जा चुकी है तथा  19 लाख रुपए की राशि से सड़क का शेष कार्य पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने गांव बलड़ा में 4 लाख 40 हजार की राशि से निर्मित हैंडपंप का विद्युतीकरण कर बोरवेल का लोकार्पण भी किया। उन्होंने गांव की सड़क व पानी की समस्याओं के एक साथ पूरी होने पर ग्राम वासियों को बधाई दी।

उन्होंने बलडा गांव में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में गत 4 वर्षों में सड़क स्वास्थ्य के क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र की सभी प्रमुख सड़कों को अपग्रेड किया जा रहा है तथा क्षेत्र में कोई भी गांव ऐसा नहीं है जहां सड़कों का कार्य ना चल रहा हो। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगों के सहयोग से बलड़ा से सभी क्षेत्रों की ओर संपर्क मार्ग निर्मित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 100 करोड रुपए की राशि से दधोल से लदरौर तक उच्च गुणवत्ता की सड़क का निर्माण किया जा रहा है। लहरी सरेल में पीने के पानी की समस्या को दूर करने के लिए 2 बोरवेल लगाए गए हैं तथा एक और बोरवेल लगाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि घुमारवीं के नसवाल में 64 करोड़ रुपए से 132 केवीए का सब स्टेशन स्थापित किया जा रहा है। विधानसभा क्षेत्र में 53 करोड़ रुपए की सहायता से कॉलडैम पर एक बड़ी पेयजल योजना का निर्माण किया जा रहा है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत घर-घर तक शुद्ध जल पहुंचाने के लिए पेयजल की बड़ी परियोजनाओं पर कार्य अब अंतिम चरण में है। इन पेयजल योजनाओं को क्षेत्र में पहले से चल रही विभिन्न छोटी स्कीमों से जोड़ कर क्षेत्र की पेयजल की समस्या को हमेशा के लिए दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं उन्होंने कहा कि सरकार गांव व गरीबों की समस्याओं से भलीभांति परिचित है। सरकार ने पूरे प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों में पानी के बिल को माफ कर दिया है तथा 125 यूनिट तक के बिल को भी जीरो किया गया है । उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने अनुसूचित जाति वर्ग के लिए प्रदेश में 12 हजार मकान निर्माण करने का लक्ष्य निर्धारित किया है । दिहाड़ीदार मजदूरों की आय बढ़ाने के लिए मजदूरों की दिहाड़ी को ₹350 प्रतिदिन कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि 80 वर्ष की आयु के लोगों को बिना आय प्रमाण पत्र के पेंशन प्रदान की जा रही है जिन्हें कोई अन्य सरकारी पेंशन नहीं मिलती है ।  उन्होंने कहा कि सरकार ने गंभीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री सहारा योजना आरंभ की है जिसके अंतर्गत ₹3000 मासिक की सहायता राशि प्रदान की जा रही है तथा हिम केयर योजना के अंतर्गत अब पंजीकरण पूरे साल होता रहेगा।
उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार के कारण ही क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास संभव हुआ है।

उन्होंने इस अवसर पर लोगों की समस्याएं सुनी तथा उनका मौके पर निवारण किया व अधिकारियों को निवारण के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस अवसर पर पंचायत समिति अध्यक्ष रमेश ठाकुर, मंडल महामंत्री राजेश ठाकुर, अनुसूचित जाति मोर्चा अध्यक्ष डीआर साखला,बीडीसी सदस्य और रेणुका लखन पाल, महिला मोर्चा उपाध्यक्ष गोमती, मनोनीत पार्षद संदीप शर्मा, प्रधान ग्राम पंचायत लहरी सरेल बिना ठाकुर लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता दीपक कपिल, जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता अरविंद वर्मा, ग्राम केंद्र प्रमुख दलीप सिंह बूथ अध्यक्ष लहरी सरेल सुरेंद्र शर्मा, दीनानाथ, स्थानीय बूथ अध्यक्ष करमचंद तथाअजय कुमार सहित ग्रामीण भी उपस्थित रहे.

इससे पूर्व राजेंद्र गर्ग ने गांव पट्टा में प्रधानमंत्री की मन की बात कार्यक्रम मे प्रधानमंत्री का संबोधन सुना तथा उपस्थित लोगों की समस्याओं को भी सुना। उन्होंने पट्टा गांव में ग्रामीणों की पानी की पर्याप्त आपूर्ति एवं बिजली की समस्या के बारे में समस्याओं के निदान के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए. इस अवसर पर बीडीसी सदस्य सतीश ठाकुर भी उपस्थित रहे।