Him Card: एक जनवरी 2022 से बनेंगे हेल्थ कार्ड, सरकार आम जनता को देगी राहत

हिमाचल सरकार की हैल्थ केयर योजना के तहत हिमकेयर कार्ड का पंजीकरण पहली जनवरी, 2022 से शुरू होगा। यह पंजीकरण 31 मार्च तक चलता रहेगा। इस दौरान प्रदेशवासी योजना के तहत पांच लाख रुपए तक के फ्री इलाज के लिए अपना पंजीकरण करवा सकेंगे। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने प्रदेश के लोगों से आग्रह किया है कि योजना के अंतर्गत पंजीकरण-नवीनीकरण करवाएं ताकि बीमारी के समय उन्हे किसी असुविधा का सामना न करना पड़े। अमिताभ अवस्थी ने बताया कि हिमाचल में जो परिवार आयुष्मान भारत में कवर नहीं है उनके लिए प्रदेश ने मुुख्यमंत्री हिमाचल हैल्थ केयर योजना हिमकेयर का शुभारंभ वर्ष 2019 को किया था।

इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने पर पांच लाख रुपए तक नि:शुल्क इलाज की सुविधा का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में योजलना के तहत 5.13 लाख परिवार शामिल हैं और 222 अस्पताल पंजीकृत हैं, जिनमें से 85 निजी अस्पताल हैं। इस योजना के अंतर्गत 2.07 लाख लाभार्थियों ने 187.87 करोड़ रुपए से अधिक के नि:शुल्क इलाज की सुविधा का लाभ प्राप्त कर लिया है। कांगड़ा जिला से संबंध रखने वाली सरोज कुमारी का आईजीएमसी शिमला में हिमकेयर योजना के अंतर्गत नि:शुल्क इलाज किया गया, जिससे उन्हें एक नई जिंदगी मिली। इनका कहना है कि अगर इनके पास हिमकेयर कार्ड न होता तो शायद इन्हें अपना मकान व जमीन बेचना पड़ता।

इतनी है कार्ड की अवधि

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि लाभार्थी पॉलिसी अवधि पूरी होने अर्थात 365 दिन की अवधि पूरी होने पर नवीनीकरण करवा सकते हैं। यही नहीं, लाभार्थी विभाग की वेबसाइट पर जाकर भी स्वयं पंजीकरण-नवीनीकरण कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त लभार्थियों को लोकमित्र केंद्र में कार्ड के नवीनीकारण की सुविधा दी है, जिसके लिए उन्हें निर्धारित प्रीमियम के अतिरिक्त 50 रुपए का शुल्क लोकमित्र केंद्र में जमा करवाने होगा। योजना के तहत निर्धारित प्रीमियम शून्य रुपए से लेकर 1000 रुपए तक है।

error: Content is protected !!