आधे शिमला शहर को नही मिल रहा पानी, दो दो परियोजनाओं के होते हुए 15 मिनट मिल रहा पानी

Himachal News: शिमला शहर को सबसे ज्यादा पानी की सप्लाई देने वाली गिरि परियोजना में शनिवार को पुराने पंपों को बदलने के चलते रविवार को शहर में पानी की सप्लाई प्रभावित रही। पंपों को बदलने के चलते रविवार को गिरि परियोजना से शहर में करीब नौ एमएलडी यानी 90 लाख लीटर पानी ही पहुंच पाया। इससे शहर में रूटीन सप्लाई पर भी असर पड़ा और शहर में पानी की सप्लाई पूरी करने के लिए शेड्यूल में भी बदलाव किया गया। जहां आधे घंटे की सप्लाई दी जा रही थी, वहां पर केवल 15 से 20 मिनट ही सप्लाई दी गई। हालांकि जिन एरिया में सप्लाई कम दी गई, वहां पर सोमवार को भी सप्लाई दी जाएगी ताकि पानी की किल्लत न रहे।

रविवार को शहर में पानी की सप्लाई करने वाली दो मुख्य परियोजनाओं गिरि और गुम्मा से पानी की सप्लाई कम ही रही। जहां शहर को रोजाना 42 एमएलडी तक पानी मिलता है, वहीं रविवार को शहर में सिर्फ 33.62 एमएलडी पानी ही सप्लाई हो पाया।

इसमें गिरि परियोजना से 17 एमएलडी की जगह मात्र 9.95 एमएलडी ही शहर में पहुंचा। जबकि गुम्मा से 21 एमएलडी की जगह 18.10 एमएलडी पानी ही शहर को मिल पाया। इसी तरह चुरठ से 2.33, सियोग से 0.13, चैड़ से 0.53, कोटी बरांडी से 2.56 एमएलडी पानी शहर में पहुंचा। हालांकि बीते कई दिनों से शहर में सप्लाई सुचारू आ रही है। जल निगम ने एजीएम वाटर डिस्ट्रीब्यूशन हरमेश भाटिया ने बताया कि गिरि परियोजना में शनिवार को पुराने पंपों को बदलने के चलते रविवार को गिरि परियोजना से शहर में पानी की सप्लाई प्रभावित रही। उन्होंने बताया कि इसके चलते शहर की सप्लाई में कोई खासी दिक्कत नहीं आई है। उन्होंने कहा कि शहर में पानी की सप्लाई पूरी करने के लिए रविवार को पानी के शेड्यूल में थोड़ा बदलाव किया गया, ताकि शहर में पानी की सप्लाई को पूरा किया जा सके। उन्होंने बताया कि गिरि परियोजना में रविवार सारा दिन काम चलता रहा और पंप बदले गए। वहीं, सोमवार से शहर में पानी की सप्लाई पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

Get delivered directly to your inbox.

Join 61,615 other subscribers

error: Content is protected !!