निजी स्कूलों की एफिलिएशन नवीनीकरण के लिए जारी किए दिशा निर्देश, जाने कब तक करें आवेदन

धर्मशाला। HPBOSE Private School Affiliation, शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए हिमाचल प्रदेश के कक्षा नौवीं से जमा दो संबद्धता नवीनीकरण, कक्षा स्तरोन्नत एवं नई संबद्धता प्राप्त करने के लिए निजी शिक्षण संस्थान स्कूल शिक्षा बोर्ड के पास आवेदन कर सकते हैं।

शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डाक्‍टर सुरेश कुमार सोनी ने कहा संबद्धता के लिए सभी आवेदन करने वाले संस्थानों को संबद्धता आवेदन ऑनलाइन करने के पश्चात आवेदन पत्र अन्य दस्तावेजों के साथ डाक के माध्यम से भेजने आवश्यक होंगे। आनलाइन आवेदन करने की तिथि एक से 25 अक्टूबर है व निजी शिक्षण संस्थान अपने संबद्धता आवेदन बोर्ड कार्यालय में 31 अक्टूबर तक जमा करवा सकते हैं।

30 नवंबर तक बोर्ड कार्यालय में प्राप्त आवेदनों पर संस्थानों का निरीक्षण करवाया जाएगा। 15 दिसंबर तक संस्थानों से प्राप्त आवेदनों/निरीक्षण पर पाई गई कमियों को बोर्ड कार्यालय द्वारा संस्थानों को सूचित किया जाएगा। 30 दिसंबर तक संस्थानों द्वारा उन कमियों को पूर्ण किया जाएगा। 31 जनवरी 2022 तक बोर्ड कार्यालय द्वारा संस्थानों के आवेदनों के लिए गए निर्णय बारे सूचित किया जाएगा। संबद्धता शुल्क सभी आवेदनकर्ता संस्थाओं की ओर से आनलाइन पेमेंट गेटवे के माध्यम से जमा करवाया जाएगा। बोर्ड द्वारा केवल कक्षा नौवीं से 12वीं तक की संबद्धता के लिए भेजे जाने वाले आवेदनों को ही स्वीकार किया जाएगा।

15 दिसंबर तक जमा करवाएं अंकित मूल्य

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान अक्टूबर 2021 की माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों के शिक्षक अंकित मूल्यांकन के अंक आनलाइन माध्यम द्वारा जमा होंगे। शिक्षक अंकित मूल्यांकन के अंक अंतिम परीक्षा परिणाम में दर्ज होते हैं, जो कि शिक्षार्थियों के लिए लाभदायक होते हैं। एनआइओएस के क्षेत्रीय केंद्र धर्मशाला के अनुभाग अधिकारी संतोष कुमार लिमोने ने कहा कि अक्टूबर 2021 परीक्षा के लिए प्रत्यायित संस्थाओं द्वारा शिक्षक अंकित मूल्यांकन के अंक आनलाइन माध्यम से जमा करने की अंतिम तिथि 15 सितंबर है। प्रत्यायित संस्थाओं के समन्वयक शिक्षक अंकित मूल्यांकन के अंक निर्धारित समय अवधि के अंदर एनआइओएस पोर्टल पर जमा करें। अंतिम तिथि के पश्चात किसी भी परिस्थिति में शिक्षक अंकित मूल्यांकन के अंक स्वीकार नहीं किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान की शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए शैक्षिक, व्यावसायिक एवं मुक्त बेसिक शिक्षा परीक्षा अप्रैल-मई 2022 के लिए आनलाइन माध्यम से प्रवेश करने की तिथियां 30 सितम्बर तक बढ़ा दी गई हैं।

error: Content is protected !!