बारालाचा दर्रे में हिमपात के चलते और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकारी बस सेवा बंद

Leh Delhi Bus Route, मौसम के कड़े रुख को ध्यान में रखते हुए एचआरटीसी केलंग डिपो ने केलंग से लेह के लिए बस सेवा बंद कर दी है। पिछले तीन दिनों से लेह मार्ग के तंगलंगला व बारालाचा दर्रे में हिमपात हो रहा है।

हालांकि ट्रैफ़िक फिलहाल सुचारू है। लेकिन एचआरटीसी ने लोगों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए आज बस सेवा बंद की है। गौर हो कि एचआरटीसी केलंग डिपो देश के सबसे लंबे व दुर्गम मार्ग दिल्ली-लेह पर बस सेवा देता है। हालांकि गर्मियों में ही यह सेवा मिलती है, जबकि सर्दियों में बर्फबारी शुरू होते ही बस सेवा बंद करनी पड़ती है।

दूसरी ओर शिंकुला दर्रे में भी हल्का हिमपात हुआ है। इस मार्ग पर छोटे वाहनों की आवाजाही सुचारू है लेकिन बर्फबारी लोगों की दिक्कत बढ़ा सकती है। रविवार को बारालाचा, शिंकुला, तंगलंगला और कुंजम दर्रे के ऊंचाई वाले क्षेत्र में बर्फबारी का क्रम जारी है, जबकि घाटी में बारिश से ठंड बढ़ी है।

एचआरटीसी केलंग आरएम मंगल मनेपा ने बताया आज मौसम को देखते हुए लेह बस सेवा बंद की है। मौसम के हालात ऐसे ही रहे तो केलंग लेह-बस सेवा सर्दियों के चलते 15 सितंबर से स्थायी तौर पर बंद कर दी जाएगी। दूसरी ओर लाहुल स्पीति उपायुक्त नीरज कुमार ने मौसम की परिस्थितियों को देखकर ही लेह मार्ग पर सफर करने की सलाह दी है।

लाहुल और लेह के बीच पड़ते दर्रों पर बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है व बर्फबारी का सिलसिला लगातार जारी है। ऐसे में इस मार्ग पर अब सफर करना खतरे से खाली नहीं है। मौसम का रुख ऐसा ही रहा तो भारी बर्फबारी भी हो सकती है। ऐसे में वाहन चालक सैकड़ों किलोमीटर लंबे इस मार्ग पर फंस सकते हैं।

23 सितंबर 2018 को भी लाहुल घाटी में भारी बर्फबारी हुई थी। इस कारण सैकड़ों पर्यटक व अन्‍य वाहन चालक जगह-जगह फंस गए थे व कई लोगों को जान भी गंवानी पड़ी थी। बर्फबारी का दौर शुरू हो चुका है, ऐसे में इस मार्ग पर सफर करने में सावधानी बरतने की जरूरत है।

इस समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें:

error: Content is protected !!