Himachal By Election: मंडी संसदीय सीट का पहला रुझान,जानें कौन कहां से चल चल रहा आगे

उपचुनावों के फैसले का दिन आ गया है। मंडी संसदीय सीट के पहले रुझान के अनुसार जोगिंद्रनगर में भाजपा प्रत्याशी को 666 वोटों की लीड मिली है। भरमौर में कांग्रेस प्रत्याशी को 618 वोटों की लीड मिली है।  रामपुर में कुशाल को 424 और प्रतिभा सिंह को 1622 वोटों की लीड है। 

सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो गई है। मंडी संसदीय क्षेत्र समेत कांगड़ा के फतेहपुर, सोलन के अर्की और शिमला जिला के जुब्बल कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में 30 अक्तूबर को जनादेश ईवीएम में कैद हुआ था। 

मंडी, सुंदरनगर, जोगेंद्रनगर, कुल्लू, रामपुर, केलंग, भरमौर व रिकांगपिओ में मतगणना होगी। सत्ता का सेमीफाइनल माने जा रहे एक संसदीय व तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिए हुए उपचुनाव के नतीजे अहम होंगे। 12 बजे तक स्थिति स्पष्ट होने की उम्मीद है।  

ऐसे होगी मतगणना
उपचुनाव के लिए ईवीएम व डाक मतपत्रों की गणना सुबह एक साथ शुरू होगी। मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू होगी। मंडी संसदीय क्षेत्र के लिए 11 व तीनों विधानसभा क्षेत्रों के लिए के लिए एक-एक पर्यवेक्षक को मतगणना का जिम्मा सौंपा गया है। फतेहपुर, अर्की और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए तीनों सामान्य पर्यवेक्षकों को ही मतगणना पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किया गया है। प्रत्येक मतगणना टेबल पर एक-एक माइक्रो पर्यवेक्षक को भी लगाया गया है। मतगणना केंद्र में निर्वाचन अधिकारी की टेबल के अतिरिक्त अन्य प्रत्येक टेबल पर एक मतगणना सहायक और एक मतगणना निरीक्षक (सुपरवाइजर) तैनात किया जाएगा।

यह रहेगी मतगणना टेबल की व्यवस्था
मंडी संसदीय क्षेत्र में स्थापित मतगणना केंद्रों में 125 मतगणना टेबल तथा निर्वाचन अधिकारी और सहायक निर्वाचन अधिकारी के 19 टेबल लगाए गए हैं। फतेहपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतों की गिनती के लिए 10 मतगणना टेबल और निर्वाचन अधिकारी व सहायक निर्वाचन अधिकारी के दो टेबल रहेंगे। अर्की विधानसभा क्षेत्र के मतगणना केंद्रों में 10 मतगणना टेबल तथा निर्वाचन अधिकारी व सहायक निर्वाचन अधिकारी के दो टेबल और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती के लिए सात मतगणना टेबल तथा निर्वाचन अधिकारी व सहायक निर्वाचन अधिकारी के दो टेबल स्थापित किए हैं।

कोरोना के कारण नहीं निकाल सकेंगे विजय जुलूस
प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी पालरासु ने बताया कि कोविड-19 महामारी के कारण जारी दिशानिर्देश की अनुपालना में मतगणना का परिणाम घोषित होने के बाद विजेता प्रत्याशी अथवा उनके समर्थकों द्वारा विजय जुलूस निकालने पर पाबंदी रहेगी। रिटर्निंग आफिसर से निर्वाचित होने संबंधी प्रमाणपत्र लेते समय विजेता प्रत्याशी अथवा उनके अधिकृत प्रतिनिधि के साथ दो से अधिक लोगों को आने की अनुमति नहीं होगी।

ये प्रमुख प्रत्याशी
मंडी संसदीय क्षेत्र
खुशाल ठाकुर (भाजपा)
प्रतिभा सिंह कांग्रेस
अर्की विधानसभा क्षेत्र

रतनपाल सिंह (भाजपा)
संजय अवस्थी (कांग्रेस)

जुब्बल कोटखाई विधानसभा क्षेत्र
नीलम सरैइक (भाजपा)
रोहित ठाकुर (कांग्रेस)
चेतन बरागटा (निर्दलीय)

फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र
बलदेव ठाकुर (भाजपा)
भवानी पठानिया (कांग्रेस)
राजन सुशांत (निर्दलीय)

error: Content is protected !!