शिक्षा विभाग ने जारी की 10वी और 12वी की डेट शीट, जाने कब से कब तक होंगी परीक्षाएं

शिमला। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (HPBOSE) 10वीं व 12वीं के नियमित परीक्षार्थियों की फर्स्ट टर्म की परीक्षाएं नवंबर माह में लेने जा रहा है।

शिक्षा बोर्ड ने शनिवार को 10वीं और 12वीं कक्षाओं की फर्स्ट टर्म परीक्षाओं (First Term Examinations) की डेट शीट (Date sheet) भी जारी कर दी है। यह जानकारी शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ सुरेश कुमार सोनी (Dr. Suresh Kumar Soni) ने दी। उन्होंने बताया कि 10वीं की परीक्षाएं 20 नवंबर से शुरू होंगी और यह परीक्षाएं 3 दिसंबर तक चलेंगी। परीक्षाएं सुबह के सत्र में 8:45 से 12 बजे तक आयोजित की जाएंगी। इसके साथ ही 12वीं कक्षाएं की परीक्षाएं 18 नवंबर से शुरू होंगी और यह परीक्षाएं 9 दिसंबर तक चलेंगी। 12वीं कक्षा की परीक्षाएं (Exam) भी सुबह के सत्र में 8:45 से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएंगी।

इन परीक्षाओं का संचालन कोविड नियमों के अनुसार किया जाएगा। परीक्षाओं के संचालन में नियुक्त समस्त स्टॉफ के साथ ही परीक्षार्थियों को भी फेसमास्क पहनना अनिवार्य होगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा देने के लिए आधा घंटा पूर्व अपने केंद्र पर उपस्थिति देनी होगी व उन्हें सैनिटाईज़र या साबुन पानी से हैंड वॉश करने के उपरान्त ही परीक्षा भवन में प्रवेश दिया जाएगा तथा परीक्षा हाल में भी उचित सोशल डिस्टेंसिंग अपनाते हुए ही बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं व 12वीं कक्षा के नियमित परिक्षार्थियों की फर्स्ट टर्म परीक्षा के लिए प्रवेश पत्रों की आनलाइन आवेदन करने की तिथि में बदलाव किया है। इससे पहले बिना बिलंब शुल्क के 24 अक्तूबर तक तथा बिलंब शुल्क 100 रुपए के साथ 25 अक्तूबर तक आवेदन किया जा सकता था। लेकिन अब बिलंब शुल्क की तिथि में शिक्षा बोर्ड ने बदलाव करते हुए इसे एक दिन के लिए बढ़ा दिया है। परीक्षार्थी अब बिलंब शुल्क के साथ 20 अक्तूबर तक आवेदन कर सकेंगे। यह जानकारी शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा सुरेश कुमार सोनी ने दी है।

Please Share this news:
error: Content is protected !!