Treading News

जिला रेड क्रास सोसाइटी कर रही बेहतरीन कार्य- उदया रेगमी

बिलासपुर। इंटरनैशनल फैडरेशन फार रेड क्रीसैंट के भारत, भूटान, श्री लंका, नेपाल, मालदीव कलस्टर हैड़ उदया रेगमी ने बुधवार को जिला रेड क्रास सोसाइटी की विभिन्न गतिविधियों का जायजा लिया और सोसाइटी के  कार्याकारी सदस्यों तथा वालंटियरों के साथ  उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन में एक बैठक की।
     

इस अवसर पर उन्होने जिला अस्पताल में मरीजों व तीमारदारों की सुविधा के लिए संचालित लंगर का भी अवलोकन किया और लंगर व्यवस्था की भूरी भूरी प्रंशसा  की और लंगर में रेड क्रास द्वारा प्रदान की गई रोटी बनाने बाली मशीन को भी देखा। उन्होने अस्ताल प्रवंधन से कहा कि अस्पताल को डायलसिस युनिट, बल्ड बैंक के बिस्तार और जनकल्याण के लिए किसी भी उपकरणों की आवश्यकता है तो रेड क्रास के माध्यम से उपलब्ध करवाए जा सकते हैं।  उन्होने रेड क्रास द्वारा बल्ड बैंक में योगदान, आपातकालीन बल्ड़ सहायता, मरीजा को एम्बुलैंस की उपलब्धतता सहित जिला को 2025 तक टी.बी मुक्त बनाने के संदर्भ में किये जा रहे कार्यो बारे भी विस्तृत जानकारी प्राप्त की।

बैठक में उदया रेगमी ने जिला रेड क्रास सोसाइटी द्वारा मरीजों, दिव्यांगजनों, महिलाओं की मदद के लिए आरम्भ की गई विभिन्न गतिविधियों और कार्यक्रमों की जानकारी प्राप्त की और उनकी सराहना करते हुए कहा कि जिला रेड क्रास सोसाइटी ने हैल्थ कैम्प, जागरूकता कार्यक्रमों, बल्ड डोनेशन कैम्प, पौधारोपण, स्वच्छता, पर्यावरण, सामुदायिक जागरूकता, आपदा प्रवंधन, दस दिवसीय बूट कैम्प, एक दिवसीय ओपन हाउस के माध्यम से जनता से जुडने व मदद करने का सराहनीय कार्य किया है। उन्होने जिला रेड क्रास द्वारा कोविड़ महामारी के समय में किये गए कार्यों की जानकारी प्राप्त की और सोसाइटी द्वारा किये गए कार्यो से काफी प्रभावित हुए।

उन्होंने कहा कि रेड क्रॉस सोसाइटी के अपने कार्यालय भवन के निर्माण हेतु भूमि की उपलब्धता होने पर इंटरनेशनल फेडरेशन फार रेड क्रीसेंट के माध्यम से धन उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होने कहा कि इंटरनैशनल फैडरेशन फार रेड क्रीसेंट जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के वालंटियरों को रेड क्रॉस से संबंधित विभिन्न गतिविधियों में और अधिक दक्ष बनाने में सोसाइटी के आग्रह पर भविष्य में प्रशिक्षण प्रदान करने में मदद का इच्छुक करेगा। उन्होंने रेड क्रॉस सोसाइटी से आग्रह किया कि राज्य रेड क्रॉस सोसाइटी के माध्यम से अपनी भविष्य की आवश्यकताओं और जरूरतों की जानकारी साझा करें ताकि इंटरनेशनल फेडरेशन फार रेड क्रीसेंट के माध्यम से इन आवश्यकताओं हेतु मदद की जा सकें।

इस अवसर पर जिला अस्पताल कल्याण शाखा अध्यक्षा अनुपमा राय ने मुख्य अतिथि को हिमाचली टोपी पहनाकर सम्मानित किया तथा रेड क्रॉस की स्वयंसेवी प्रेरणा शर्मा ने मुख्य अतिथि को हाथों से निर्मित पोटेªट चित्र प्रदान किया।

इस अवसर पर सहायक आयुक्त गौरव चौधरी, सचिव राज्य रेड क्रॉस संजीव शर्मा, जिला महिला एवं बाल कल्याण अधिकारी हरीश मिश्रा, जिला कल्याण अधिकारी उर्मिला पटियाल, नेहरू युवा केन्द्र अधिकारी प्रियंका राणा, डॉ भूपिंदर, रेड क्रॉस के कार्यकारी सदस्य, सचिव रेडक्रॉस अमित कुमार, अजय उपाध्याय, विजय राज उपाध्याय, सुशील पुंडीर, अनीश ठाकुर, सत्येन शर्मा, भूपेंद्र टाडू, नीरज पालीवाल, नीलम टाडू, चंदन शर्मा, ललित डोगरा, नैंसी, आरती, निखिल शर्मा, धनंजय शर्मा, अवनीत, सौरभ, नायली खातून सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Comments: